Bike Mileage Tips in Hindi: पेट्रोल के महंगे दाम से राहत दिलाएंगे ये टिप्स

by

Bike Mileage Tips in Hindi: देश में पेट्रोल के दाम आसमान छू रहे हैं, जिसकी वजह से आम आदमी अब बाइक से भी सफर करने में कई बार सोचता है. हर कोई चाहता है कि कोई ऐसा रास्ता निकल आए जिससे बाइक अच्छा खासा माइलेज दे.

बाइक माइलेज कम क्‍यों देती है

जब आप अपनी बाइक का रख-रखाव ठीक से नहीं करते हैं. बाइक की नियमित सर्विसिंग नहीं करते हैं तो इसका असर माइलेज पर पड़ता है. बाइक का एवरेज इसकी राइडिंग के तरीके पर भी पड़ता है. बाइक के अच्‍छी माइलेज सही टायर और हवा के प्रेशर पर भी निर्भर करता है.

बाइक में पेट्रोल कैसे बचाएं

अगर आप भी यही चाहते हैं तो हम कुछ टिप्स बता रहे हैं जिनकी मदद से ऑफिस जाने या फिर रोजमर्रा के कामों के लिए आप आसानी से बाइक ले जा सकेंगे और बाइक अच्छा माइलेज देगी.

ऑयल फिल्टर

अक्सर हमारा ध्यान इस तरफ नहीं जाता है और बाइक के इंजन पर असर पड़ने लगता है. कई बार ऐसा होता है जब बाइक के इंजन तक गंदगी चली जाती है, जिससे न सिर्फ माइलेज पर फर्क पड़ता है बल्कि इंजन के खराब होने तक के चांस होते हैं. इसमें लगा ऑयल फिल्टर बिल्कुल ठीक होना चाहिए, तभी इंजन में जाने वाली गंदगी रुकेगी.

एयर फिल्टर

एयर फिल्टर बाइक का अहम हिस्सा है. इसका काम इंजन में जाने वाली हवा और धूल को साफ करना है. ये इंजन में गंदगी जाने से रोकता है. मान लीजिए अगर बाइक का एयर फिल्टर खराब है तो इंजन में साफ हवा नहीं पहुंच पाती है और इंजन सही तरीके से काम नहीं कर पाता है. इसका नतीजा ये होता है कि बाइक अच्छा माइलेज नहीं देती है.

आराम से बदलें गियर

अक्सर लोग तेज स्पीड में बाइक चलाते समय क्विक गियर शिफ्टिंग करते हैं, जिससे बाइक के इंजन में फ्यूल की खपत ज्यादा होने लगती है. अगर आप तेजी से गियर बदलते हैं तो इससे इंजन पर प्रेशर पड़ता है और इसका असर माइलेज में दिखता है. इसलिए हमेशा ध्यान रखें कि बाइक चलाते समय कभी भी क्विक गियर शिफ्टिंग न करें.

चौड़े टायर से होगा नुकसान

कई बार देखा जाता है कि लोग शौक ही शौक में अपनी बाइक में चौड़े टायर लगवा लेते हैं, लेकिन वे ये बात नहीं जानते हैं कि चौड़े टायर से बाइक के इंजन पर दबाव पड़ता है. इसलिए आपको चाहिए कि कंपनी की तरफ से जो टायर्स लगे हुए आते हैं उन्हें ही लगा रहने दें अपनी तरफ से अलग से टायर्स नहीं लगवाएं.

Categories Bike

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.