बिहार में 5 कक्षाओं के 75 लाख और बच्चों की दूरदर्शन से होगी पढ़ाई

by

Patna: लॉकडाउन की वजह से स्कूलबंदी के बीच अब राज्य के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छठी से बारहवीं तक के बच्चे ‘मेरा दूरदर्शन, मेरा विद्यालय’ के तहत पढ़ाई कर सकेंगे. नौवीं और 10वीं कक्षा के बच्चों के लिए 20 अप्रैल से ही डीडी बिहार पर डिजिटल पढ़ाई की व्यवस्था लागू है. छठी, सातवीं, आठवीं तथा 11वीं और 12वीं के बच्चों के लिए भी 4 मई से ई-कंटेट के माध्यम से पठन-पाठन प्रारंभ हो जाएगा. इसके साथ ही सरकारी विद्यालयों की पांच कक्षाओं में नामांकित करीब 75 लाख बच्चों की पढ़ाई आरंभ हो जाएगी.

गौरतलब हो कि मंगलवार को केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री को भी बिहार के शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा ने बच्चों के लिए ई कंटेंट के माध्यम से की गयी पढ़ाई की व्यवस्था की विस्तृत जानकारी दी थी.

शिक्षा विभाग के बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के कक्षा 6, 7, 8 एवं कक्षा 11 तथा 12वीं के लिए दूरदर्शन पर अपना समय (टाइम स्लॉट) भी बुक कर लिया है.

बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के राज्य परियोजना निदेशक संजय कुमार सिंह के मुताबिक मध्य विद्यालय की तीन कक्षाओं के बच्चों के लिए एक घंटा, जबकि 11वीं और 12वीं के बच्चों के लिए एक घंटे की पढ़ाई ‘मेरा दूरदर्शन, मेरा विद्यालय’ के तहत होगी. बीईपी की राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी किरण कुमारी ने बुधवार को बताया कि तैयारियां पूरी हो गयी हैं.

रिपीट टेलीकास्ट भी

किरण कुमारी ने बताया कि बीईपी दूरदर्शन को प्रति घंटा बुकिंग के लिए एक लाख 35 हजार रुपये का भुगतान करेगा. हालांकि दूरदर्शन ने दो घंटे रिपीट टेलीकास्ट का समय मुफ्त दिया है. शाम तीन से पांच बजे तक 9वीं से 12वीं तक की पढ़ाई का रिपीट टेलीकास्ट भी होगा.

रोजाना अलग-अलग विषय

बीईपी के एसपीओ रविशंकर सिंह ने बताया कि रोजाना अलग-अलग विषयों की घंटी दूरदर्शन पर लगेगी. बीईपी की कोशिश है कि पाठ को अप्रैल-मई के सिलेबस के मुताबिक निर्धारित किया जाय. यूनिसेफ ने इसमें तकनीकी सपोर्ट किया है. छह से आठ व 11वीं और 12वीं के लिए कंटेट बीईपी के पास खुद के हैं.

सोमवार से रोजाना दूरदर्शन पर हमारी कक्षाएं आरंभ हो जाएंगी. फिलहाल नौवीं तथा 10वीं के बच्चों के लिए 11 से 12 बजे एक घंटे की पढ़ाई हो रही है. 4 मई से कक्षा छठी से आठवीं के बच्चों के लिए सुबह 9 से 10 बजे , जबकि कक्षा 11 और 12 के लिए सुबह 10 से 11 बजे तक (एक घंटे) की कक्षा चलेगी.

Categories Bihar

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.