बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्‍ट शाम 6 बजे होगा जारी, जानिए किस साइट पर देख सकते हैं सबसे पहले नतीजे

by

Bihar Board Matric Result : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) कक्षा 10वीं के परीक्षा परिणाम आज शाम 6 बजे तक जारी किए जाने की संभावना है. हिन्‍दुस्‍तान ने अपनी अखबरों में अभी-अभी कहा है कि सूत्रों से मिली सूचना के अनुसार बिहार बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर की मौजूदगी में 10वीं रिजल्ट आज शाम 6 बजे तक जारी किए जा सकते हैं. हालांकि बिहार बोर्ड की ओर से अभी तक इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई. पहले माना जा रहा था कि आज (22.05.2020, दिन शुक्रवार) दोपहर दो बजे रिजल्ट जारी किए जाएंगे लेकिन मैट्रिक रिजल्ट जारी नहीं किए जा सके. लेकिन अब शाम 6 बजे तक रिजल्ट जारी किए जाने की संभावना जताई गई है.

बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्‍ट बताने वाले वेबसाइट अभी खुल नहीं रहे हैं. संभव है अभी रिजल्‍ट अपलोडिंग से जुड़े तकनीकी काम चल रहे हैं. आम तौर पर जब किसी बोर्ड परीक्षा के रिजल्‍ट जारी होते हैं तो साइट पर ट्रैफिक बढ़ जाता है और वह क्रैश भी हो जाता है. ऐसे में यह जानना बेहद जरूरी है कि किस ऑफिशियल साइट पर बिहार बोर्ड 10वीं के नतीजे सबसे पहले देखे जा सकते हैं.

आपको बता दें कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति अपनी ऑफिशियल वेबसाइट http://www.biharboardonline.bihar.gov.in और http://www.bsebinteredu.in पर सबसे पहले रिजल्‍ट जारी करती है. मैट्रिक रिजल्‍ट जारी होने के बाद सबसे पहले नतीजे इसी साइट पर देखे जाते हैं. तब ऐसे में संभावना बढ़ जाती है कि इस साथ पर एक साथ कई यूजर विजिट करें और ट्रैफिक इतना बढ़ जाये कि वह क्रैश हो जाए और साइट नहीं खुले.
अगर ऐसी परेशानी से आप भी जूझते हैं तो आप इन वैकल्पिक साइट पर भी जाकर आप बिहार बोर्ड मैट्रिक के नतीजे बिना परेशानी के देखनी की कोशिश कर सकते हैं. अपना रिजल्ट livehindustan.com के ‘बोर्ड रिजल्ट’ पर देख सकेंगे. http://www.biharboardonline.bihar.gov.in, http://bsebbihar.com के अलावा आपके अपने अखबार हिन्दुस्तान की वेबसाइट http://www.livehindustan.com पर भी चेक कर सकेंगे.

कोरोना वायरस और लॉकडाउन के कारण रिजल्ट में हुई देरी

कोरोना वायरस लॉकडाउन के कारण बिहार बोर्ड की कॉपियों का मूल्यांकन रोक दिया गया था. इसके बाद कुल मिलाकर कॉपियों के मूल्यांकन में डेढ़ महीने की देरी हो गई थी. जिसकी वजह से नतीजे भी देर से घोषित हो रहे हैं. पिछले साल की बात करें तो 2019 में मैट्रिक की परीक्षाएं 18 फरवरी को समाप्त हुई थी. वहीं आठ मार्च से मैट्रिक मूल्यांकन शुरू हुआ था.

परीक्षा समाप्त होने के 36 दिन बाद और मूल्यांकन शुरू होने के मात्र 29 दिनों के बाद रिजल्ट जारी किया गया था. इस बार भी बिहार बोर्ड अन्य राज्यों के बोर्ड से पहले रिजल्ट जारी कर सबसे पहले रिजल्ट जारी करने का रिकॉर्ड बना सकता है.

2019 मैट्रिक रिजल्ट

मैट्रिक रिजल्ट 2019 में कुल 2,90,666 स्टूडेंट्स फर्स्ट डिविजन के साथ पास हुए थे. वहीं 5,56,131 स्टूडेंट्स सेकेंड डिविजन में और 4,54,450 स्टूडेंट्स थर्ड डिविजन में पास हुए थे. यानी पिछले साल 10वीं कुल 13,20,036 स्टूडेंट्स पास हुए थे. यानी कुल 80.73 % पास हुए. इस रिजल्ट में 3,14,813 विद्यार्थी फेल भी हो गए थे. वहीं टॉपर्स की बात करें तो पिछले साल सिमुलतला आवासीय विद्यालय के छात्रों ने परचम लहराया था. टॉप 5 रैंक पाने वालों में 8 सिमुलतला विद्यालय के छात्र थे.

बिहार बोर्ड के मैट्रिक के परिणाम BSEB की आधिकारिक वेबसाइट्स http://www.bsebinteredu.in,

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.