बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा का पेपर लीक, बीएसईबी ने किया परीक्षा रद्द करने का फैसला

by

Patna: बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा (Bihar Board Exam 2021) में पेपर लीक होने के बाद वह परीक्षा रद्द कर दिया गया है. प्रश्न पत्र लीक मामला सार्वजनिक होने के आद बीएसईबी (BSEB) परीक्षा रद्द कर दी है. बिहार बोर्ड ने यह फैसला मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की फटकार के बाद लिया है. अब बिहार बोर्ड ने पहली पाली की परीक्षा रद्द कर दी है.

शुक्रवार को सोशल साइंस की परीक्षा का प्रश्न पत्र लीक हो गया था. परीक्षा के 3 घंटे में ही प्रश्न पत्र सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था. प्रश्न पत्र के वायरल होते ही विभाग में हड़कंप मच गया था.

हालांकि शुरुआत में बोर्ड ने मीडिया के सामने अपना पक्ष नहीं रखा था. इसके बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बीएसईबी अध्यक्ष आनंद किशोर को फटकार लगाई. सीएम नीतीश की फटकार के बाद बोर्ड ने पहली पाली की परीक्षा को रद्द करने का फैसला लिया.

बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा पेपर लीक मामले में एसबीआई के कर्मी नपे

मैट्रिक प्रश्नपत्र लीक मामले का खुलासा बीएसईबी की ओर से किया गया है. बोर्ड के मुताबिक, प्रश्न पत्र क्रमांक 111-0470581 किसी व्यक्ति के व्हाट्सऐप से वायरल हुआ था. मामला सामने आने के बाद बीएसईबी ने इसकी जांच कराई. जांच में मामला सामने आया कि जमुई जिले में प्रश्न पत्र भेजा गया था. फिर इसकी पड़ताल जमुई के डीएम और एसपी ने की. जांच में पता चला कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया झाझा ब्रांच से प्रश्न पत्र निकाला गया था.  फोटो खींचकर इसे वायरल कर दिया गया था. जांच में एसबीआई झाझा के संविदा कर्मी विकास कुमार,शशिकांत चौधरी,अजीत कुमार और अमित कुमार सिंह की लापरवाही उजागर हुई है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.