Bihar Board 10th Result 2020: माध्यमिक की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन फिर से हो सकता है शुरू

by

Patna: बिहार बोर्ड 10वीं परीक्षा 2020 का मूल्यांकन कार्य जल्द ही बहाल हो सकता है. बिहार बोर्ड माध्यमिक उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य अब 6 मई से शुरू किया जा सकता है.

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) ने कहा है कि मूल्यांकन का काम बहाल करने को लेकर दो दिनों में फैसला लिया जाएगा. हालांकि इससे पहले बोर्ड ने उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन का काम 17 मई तक स्थगित कर दिया था.

प्रेस विज्ञप्ति में संशोधन करते हुए बिहार बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने कहा, ‘सोशल डिस्टेंसिंग को लागू कर कोविड – 19 के बचाव से सम्बंधित सभी सुरक्षा मानकों का पालन करते हुए मैट्रिक 2020 परीक्षा की शेष उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य शुरू करने के सम्बंध में समिति द्वारा विचार किया जा रहा है.

विचार करने के बाद मूल्यांकन के संबंध में समिति द्वारा आगामी 02 दिनों में फैसला लिया जाएगा.’

इससे पहले आनंद किशोर ने बताया था कि कोरोना महामारी से बचाव के लिए लागू लॉकडाउन की स्थिति में समिति ने वार्षिक माध्यमिक परीक्षा 2020 की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य 17 मई 2020 तक स्थगित रखने का निर्णय लिया गया है.

75 प्रतिशत मूल्यांकन कार्य पूरा

16 अप्रैल को बीएसईबी के अध्यक्ष आनंद किशोर ने ने बताया कि था कि 75 प्रतिशत मूल्यांकन कार्य हो चुका है. उन्होंने कहा था कि यदि 3 मई से लॉकडाउन समाप्त होता है तो मूल्यांकन और मैट्रिक रिजल्ट जारी करने की तैयारी में सिर्फ तीन से चार दिन लगेंगे.

यानी यदि अब लॉकडाउन नहीं बढ़ता तो 10 मई के बाद नजीते घोषित हो सकते थे, लेकिन अब 17 मई तक मूल्यांकन प्रक्रिया स्थगित होने के कारण मई के आखिरी हफ्ते से पहले मैट्रिक रिजल्ट जारी होने की उम्मीद नहीं है.

पिछले साल 80.73 फीसदी हुए थे पास

2019 में बिहार बोर्ड 10वीं में कुल 80.73 फीसदी छात्रों को सफलता मिली थी. बिहार बोर्ड 2019 की परीक्षा में 16,60,609 छात्र-छात्राओं ने परीक्षा फॉर्म भरा था, जिसमें 837075 छात्राएं थीं और 823534 छात्र थे.

बिहार बोर्ड के मैट्रिक के परिणाम BSEB की आधिकारिक वेबसाइट्स http://www.bsebinteredu.in, http://www.biharboardonline.bihar.gov.in, http://bsebbihar.com के वेबसाइट पर भी चेक कर सकेंगे.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.