Bihar Board 10th Result 2020: थोड़ी देर में जारी होगा 10वीं का रिजल्ट और टॉपर्स लिस्‍ट, यहां करें चेक

by

Bihar Board 10th Result 2020: बिहार बोर्ड (BSEB) आज 10वीं का रिजल्ट जारी करेगा. बस कुछ ही घंटों में 10वीं के रिजल्ट की घोषणा कर दी जाएगी. इसी के साथ करीब 15 लाख छात्रों का इंतजार भी खत्म हो जाएगा.

बताया जा रहा है कि दोपहर 12.30 बजे BSEB बोर्ड परिणामों की घोषणा कर सकता है. बोर्ड ने छात्रों की कॉपियों का मूल्यांकन और टॉपर्स के इंटरव्यू की प्रक्रिया भी पूरी कर ली है. ऐसे में रिजल्ट के साथ ही टॉपर्स के नामों का ऐलान भी किया जाएगा.

छात्र बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. इसके अलावा नीचे दिए गए वेबसाइट पर भी बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट चेक किया जा सकता है.

इन 10 वेबसाइट्स पर देख सकते हैं अपने परिणाम

Biharboardonline.bihar.gov.in

Biharboard.online
onlinebseb.in

Bsebresult.online

biharboardonline.com

bsebssresult.com

bsebinteredu.in

indiaresults.com

examresults.net

results.gov.in

पिछले एक हफ्ते से बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा के परिणाम की घोषणा को लेकर उम्मीद जताई जा रही थी, लेकिन उस दौरान बोर्ड ने परिणामों की घोषणा नहीं की. जानकारी के मुताबिक बोर्ड परिणामों की घोषणा के लिए किसी प्रकार का प्रेस कॉन्फ्रेंस नहीं करेगा. दरअसल, कोरोना वायरस के कारण सरकार द्वारा जारी सोशल डिस्टेंसिंग की गाइडलाइन को ध्यान में रखते हुए संभावना है कि बोर्ड परिणाम की घोषणा अपने कार्यालय से ही घोषित करे. बोर्ड ने 12वीं के परिणाम जारी करने के दौरान भी किसी प्रकार की प्रेस कॉन्फ्रेंस नहीं की थी.

ऐसे करें बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट चेक

  1. बिहार बोर्ड की वेबसाइट पर जाएं
  2. वहां दिए गए रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें
  3. सामने दिख रहे बॉक्स में रोल नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर डालें और सबमिट करें
  4. इसके बाद मांगी गई डीटेल्स भरें और फिर उसे सबमिट कर दें
  5. बटन दबाने के बाद रिजल्ट आपके सामने होगा

पहले ही करके रखें ये तैयारी

बिहार 10वीं बोर्ड के छात्र/छात्रों की निगाहें रिजल्ट पर टिकी हुई हैं. ऐसे में नताजे घोषित होने के बाद अपना परीक्षा परिणाम देखने के लिए पहले ही रोल नंबर (10th Roll Number) और कोड (10th Code) अपने पास रखें. जिससे रिजल्ट देखते वक्त आपको रोल नंबर ना ढूंढना पड़े.

बिहार बोर्ड के मुताबिक शैक्षिक सत्र 2019-20 के लिए 15,29,393 छात्रों ने 10वीं की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था, जिसमें 7,46,359 छात्र और 7,83,034 छात्राओं ने परीक्षा दी थी. इसके लिए बोर्ड ने राज्य में कुल 1,368 परीक्षा केंद्र बनाए थे और सभी केंद्रों पर बच्चों के लिए सुविधाएं उपलब्ध कराई गई थीं.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.