Take a fresh look at your lifestyle.

BSEB 10th result 2020 जारी करने की तैयारी पूरी, दोपहर बाद ऑफिशियल साइट पर देख सकेंगे मैट्रिक रिजल्‍ट

0 124

Bihar Board 10th Result 2020: बिहार बोर्ड यानि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) ने मैट्रीक रिजल्‍ट निकालने की तैयारी पूरी कर ली है. दैनिक जागरण में प्रकाशित खबर में कहा गया है कि बीएसईबी 10वीं रिजल्ट 2020 आज 22 मई 2020 की दोपहर के बाद कभी भी जारी कर सकता हैं. इस दौरान छात्र नतीजों की घोषणा और सम्बन्धित अपडेट की जानकारी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर देख सकते हैं.

बिहार बोर्ड कक्षा 10 का रिजल्ट चेक करने के लिए छात्रों को अपना रोल नंबर और मांगी गयी अन्य जानकारियां रिजल्ट के पेज पर भरनी होंगी. इन्हें सबमिट करने के बाद छात्र अपना स्कोर कार्ड देख पाएंगे. स्कोर कार्ड का प्रिंट आउट लेने के बाद छात्रों को रिजल्ट की सॉफ्ट कॉपी भी सेव कर लेनी चाहिए.

बिहार बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2020 घोषित किये जाने के बाद बोर्ड द्वारा छात्रों को स्क्रूटिनी यानि कॉपियों की फिर से जांच का अवसर दिया जाएगा. जो भी छात्र आज जारी किये जाने वाले बिहार मैट्रिक रिजल्ट से असंतुष्ट होंगे, वे बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर कुछ ही दिनों में उपलब्ध कराये जाने वाले स्क्रूटिनी फॉर्म की मदद से अपने कम नंबर वाले विषय या पेपर के लिए स्क्रूटिनी के लिए आवेदन कर पाएंगे.

बिहार बोर्ड 10वीं रिजल्ट की तैयारियां पूरी

दूसरी तरफ बिहार बोर्ड द्वारा कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य पूरा कर लिया गया है और रिजल्ट की वेबसाइट पर काम भी पूरा हो चुका है. साथ, ही टॉपर्स का वेरीफिकेशन और इंटरव्यू भी पूरा कर लिया गया है. ऐसे में उम्मीद की सकती है कि बिहार 10वीं बोर्ड परीक्षा के परिणामों की घोषणा जल्द ही कर दे.

बता दें कि इस वर्ष बिहार कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा में लगभग 15 लाख छात्र सम्मिलित हुए थे, जिसमें से 7 लाख छात्राएं हैं. बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन राज्य के 1368 केंद्रों पर 17 फरवरी से 24 फरवरी 2020 के मध्य किया गया था.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.