New Year 2022 के छोटे-छोटे बदलाव आपकी जेब पर पड़ेगा भारी, चाह कर भी नहीं बच पाएंगे इन नुकसान से

by

Big Changes from 1 January 2022 – कुछ ही दिनों में साल 2021 खत्‍म होने जा रहा है. सभी साल 2022 में एंट्री कर चाहेंगे. नया साल, नया महीना और नए तारीख का यब बदलाव आपकी इकोमॉमिक लाइफ में कई बड़े बदलाव लेकर आ रहा है. आने वाला समय आपकी बैंकिंग, डेबिट और क्रेडिट कार्ड, एलपीजी सिलेंडर के दाम से जुड़े रूल्‍स में बड़ा फेरबदल होना तय है. इस दौरान कई ऐसे बदलाव देखने को मिलेंगे जो आपके बजट को हिला कर रख देगा.

बदल जाएंगे डेबिट-क्रेडिट कार्ड के रूल्‍स

हम सब डिजिटल युग के लाइफ स्‍टाइल में रह रहे हैं. ऑनलाइन पेंपेंट अभी के समय में हर कोई करता है. अब पहली जनवरी 2022 से ऑनलाइन पेमेंट के रूल्‍स में बड़ा फेरबदल होने जा रहा है. आपके ऑनलाइन पेमेंट को और ज्‍यादा सुरक्षित करने के मकसद  से भारतीय रिजर्व बैंक नए साल ने नए नियम लागू करने जा रही है. नए नियम के अनुसार 1 जनवरी 2022 से ऑनलाइन पेमेंट करते समय आपको 16 डिजिट वाले डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड के नंबर समेत कार्ड की पूरी डिटले एंट्री करनी होगी. या फिर टोकनाइजेशन का विकल्‍प चुनना होगा.

Read Also  मांडर उपचुनाव कब होगा, चुनाव आयोग ने किया तारीखों का ऐलान

खास बात यह भी है कि आरबीआई के नए नियम के अनुसार ऑनलाइन शॉपिंग और डिजिटल पेमेंट के दौरान अब मर्चेंट वेबसाइट या ऐप आपके कार्ड की डिटेल स्‍टोर नहीं कर सकेंगे. साथ ही आरबीआई के आदेश के बाद अब बिजनेस वेबसाइट या ऐप पर पहले से सेव किए गए डेबिट या क्रेडिट कार्ड के डिटेल्‍स हटा दिए जाएंगे.

1 जनवरी 2022 से ATM से पैसे निकालना होग जाएगा महंगा

नया साल 1 जनवरी 2022 से बैंकिंग के ग्राहकों को सबसे बड़ा झटका लगने वाला है. पहली जनवरी से एटीएम से पैसे निकालना महंगा होने वाला है. नए साल से एटीएम इस्‍तेमाल करने के लिए आपको ज्‍यादा खर्च करना पड़ेगा. आरबीआई के नए नियम के अनुसार एटीएम इस्‍तेमाल करने वाले बैंक कंज्‍यूमर को तय सीमा के बाद एटीएम ट्रांजेक्‍शन के लिए ज्‍यादा चार्ज देना पड़ेगा.

Read Also  मांडर उपचुनाव कब होगा, चुनाव आयोग ने किया तारीखों का ऐलान

पहली जनवरी से सभी बैंकों के एटीएम चार्ज 5 फीसदी बढ़ जाएंगे. इस बदलाव के बाद अब लिमिट पूरा होने के बाद एटीएम से कैश निकालने पर हर बार 21 रुपये देना होगा. इसके साथ ही ग्राहक को जीएसटी अलग से देना होगा. अभी इसके लिए बैंक 20 रुपये लेती है. अब आपसे 20 की जगह 21 रुपये लिये जाएंगे.

पोस्ट ऑफिस से जुड़ा यह नियम बदलेगा

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) की ओर से कहा गया है कि पहली जनवरी से ब्रांच में कैश ट्रांजेक्‍शन पर लिया जाने वाले फीस में बदलाव होगा. नए नियम के अनुसार 1 जनवरी 2022 के बाद एक तय निमिट के बाद पैसे जमा करता है या निकालता है तो उसके लिए उसे पहले से ज्‍यादा चार्ज देने होंगे. बता दें कि इंडिया पोस्‍ट पेमेंट बैंक भारतीय डाक का एक डिवीजन है, जिसका स्‍वामित्‍व डाक विभाग के पास है.

गूगल के कई ऐप के बदल जाएंगे नियम

गूगल नए साल के नए महीने से कई नियमों में बदलाव करने जा रहा है. 1 जनवरी 2022 से गूगल पर ऑनलाइन पेमेंट से जुड़े नियम बदल जाएंगे. इसका सीधा असर आपकी कमाई और खर्च पर पड़ेगा. गूगल के नए नियम उसकी सभी सेवाओं जैसे गूगल एड, यू-ट्यूब, प्‍ले स्‍टोर और दूसरी पेमेंट सर्विसेज पर लागू होंगे. साथ ही अगर आप रूपे, अमेरिकल एक्‍सप्रेस या फिर डिनर कार्ड का यूज करते हैं तो गूगल अगले महीने से आपके कार्ड की डिटेल्‍स सेव नहीं करेगा. तब आपको हर पेमेंट पर अपने कार्ड की पूरी जानकारी डालनी होगी.

Read Also  मांडर उपचुनाव कब होगा, चुनाव आयोग ने किया तारीखों का ऐलान

नए का LPG सिलेंडर की कीमतों पर असर

नए साल के नए महीने का आगमन आपके घर की रसोई गैस की कीमत को भी प्रभावित करेगा. आपको पता है कि हर एक महीने की पहली तारीख को तेल कंपनियां गैस सिलेंडर का भाव तय करती हैं. ऐसे में देखना होगा कि क्या इस बार एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई इजाफा होता है या नहीं.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.