Lockdown 5.0 पर रविवार को पीएम मोदी के मन की बात में बड़ा ऐलान संभव

by

Lockdown 5.0 : कोरोना वायरस के खिलाफ देश में जारी जंग के बीच अब हर कोई सवाल पूछ रहा है कि 31 मई को खत्म हो रहा लॉकडाउन आगे बढ़ेगा या पूरे देश में छूट मिल जाएगी. Lockdown 5.0 की आशंकाओं के बीच ताजा खबर है कि गुरुवार को कैबिनेट सचिव राजीव गौबा सभी राज्यों के प्रतिनिधियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात कर रहे हैं.

इसी मीटिंग में आगे की रणनीति पर मंथन होगा. वैसे माना जा रहा है कि Lockdown 5.0 लागू जरूर होगा, लेकिन अधिकांश मामलों में छूट दे दी जाएगी. राज्य सरकारें अपने यहां के रेड जोन इलाकों में पाबंदियां तय कर सकती हैं.

कैबिनेट सचिव राजीव गौबा की बैठक सुबह 11 बजे शुरू हो चुकी है. बैठक में राज्यों के स्वास्थ्य सचिव मौजूद हैं. इस दौरान स्वास्थ्य सेवाओं के हालात पर चर्चा की जा रही है. जानकारी के मुताबिक, बैठक में केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधिकारी भी मौजूद हैं.

रविवार को हो सकता है ऐलान

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, Lockdown 5.0 पर बड़ा ऐलान रविवार को हो सकता है. उसी दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने रेडियो प्रोग्राम मन की बात को संबोधित करेंगे. माना जा रहा है कि पीएम मोदी उस दौरान कोई बड़ा संकेत दे सकते हैं या ऐलान कर सकते हैं.

ऐसे हो सकता है Lockdown 5.0 का स्वरूप

  • रेल और हवाई सेवा पूरी तरह बहाल हो सकती है, लेकिन स्कूल कॉलेज खोलने की अनुमति नहीं होगी.
  • अधिकांश बाजार खोल दिए जाएंगे. दफ्तर और फैक्टरियां भी खोल दी जाएंगी, लेकिन फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन अनिवार्य होगा.
  • रेड जोन को छोड़कर बाकी स्थानों पर लोगों के घरों से बाहर निकलने की अनुमति होगी लेकिन मास्क और आरोग्य सेतु ऐप अनिवार्य होगा.
  • रेड जोन की व्यवस्था पूरी तरह से राज्य सरकार के हाथ होगी. लोगों को एक राज्य से दूसरे राज्य जाने की अनुमति मिल सकती है, हालांकि शर्तें लागू रहेंगी.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.