भोपाल: गणपति विसर्जन के समय बड़ा हादसा, नाव पलटने से 11 लोगों की मौत

भोपाल: गणपति विसर्जन के समय बड़ा हादसा, नाव पलटने से 11 लोगों की मौत

Bhopal (MP): मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में छोटे तालाब स्थित खटलापुरा घाट पर गणेश प्रतिमा विसर्जन के दौरान बड़ा हादसा हो गया. शुक्रवार तड़के साढ़े चार बजे गणपति विसर्जन के दौरान नाव पलटने से 11 लोगों की मौत हो गई. तलाशी अभियान के दौरान बचावकर्मियों ने घाट से 11 लोगों को शव बरामद कर लिए हैं. बचावकर्मियों के द्वारा रेस्क्यू अभियान अब भी जारी है. शुरुआती जानकारी के मुताबिक, नाव पर 19 लोग सवार थे. पांच लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया और तीन लोगों की तलाश की जा रही है. 

बड़ी बातें

  • रेस्क्यू ऑपरेशन में बचाए गए 5 लोग
  • मुख्यमंत्री ने दिए मजिस्ट्रियल जांच के आदेश
  • मृतक आश्रितों को 4-4 लाख का मुआवजा 

मारे गए लोग पिपलानी के 100 क्वार्टर के रहने वाले थे. दो नाव में 19 लोग सवार होकर गणेश मूर्ति का विसर्जन कर रहे थे. मौके पर एसडीआरएफ की टीम, गोताखोर और पुलिस की टीम मौजूद है. मुख्यमंत्री कमलनाथ ने घटना की मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिए हैं. बताया जाता है कि गणेश विसर्जन के दौरान यह हादसा हुआ था. कुछ लोग नाव पर सवार होकर खटलापुरा के छोटी झील के बीचों बीच भगवान गणेश की प्रतिमा विसर्जन करने के लिए गए थे. उसी दौरान नाव पलट गई और ये हादसा हो गया. सबसे दुखद पहलू यह है कि एसडीआरएफ मुख्यालय के ठीक सामने 13 लोग डूब गए. जहां घटना हुई, वहीं मप्र होमगार्ड और राज्य आपदा बचाव दल (एसडीआरएफ) का मुख्यालय है.

दो नावों में 23 लोग सवार थे 

प्रत्यक्षदर्शी के मुताबिक, दो नाव आपस में जुड़ी थीं, इन पर 22-23 लोग सवार थे. सभी लोग 27-28 साल उम्र के थे. कोई भी लाइफ जैकेट नहीं पहने हुए था. एक नाव पलटी तो लोग दूसरी पर कूद गए. लिहाजा नाव का संतुलन बिगड़ गया और वो भी पलट गई.

4-4 लाख रुपये मुआवजे का ऐलान

घटना की जानकारी मिलने के तुरंत बाद जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा खटलापुरा घाट पहुंचे. उन्होंने घटना पर दुख जताते हुए कहा कि इसकी विस्तृत जांच कराई जाएगी. पता किया जाएगा कि घटना कैसे हुई. समस्त व्यवस्थाओं के बावजूद कहां कमी रह गई. उन सब तथ्यों का पता लगाया जाएगा और जो भी दोषी पाया जाएगा उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी ताकि भविष्य में इस प्रकार की घटनाओं को रोका जा सके. राहत एवं बचाव कार्य लगातार जारी है. 

मंत्री शर्मा ने कहा कि मृतकों के परिजनों को सरकार की ओर से चार-चार लाख की अनुग्रह राशि प्रदान की जाएगी. मंत्री पीसी शर्मा मौके पर रहकर स्वयं स्थिति पर नजर रखे हुए हैं. उन्होंने कहा कि सभी आवश्यक कार्यवाही की जाएगी और परिजनों की हरसंभव मदद करेंगे.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Scroll to Top
रांची के TOP Selfie Pandal लव राशिफल: 3 अक्‍टूबर 2022 India की सबसे सस्‍ती EV Car लव राशिफल: 2 अक्‍टूबर 2022 नोट पर गांधीजी कब से?