Best adventure bike in India: Royal Enfield, Hero और KTM में सबसे बेहतर कौन

by

Best adventure bike in India: ऑफरोडिंग का मजा लेना किसे अच्‍छा नहीं लगता है. इसके लिए एक बेहतर एडवेंचर बाइक की जरूरत होती है, जो दमदार और पावरफुल हो. एक रोमांचक और एडवेंचर सफर के लिए Best Adventure Bike का सेलेक्‍ट करना टेंशन वाली बात होती है. आजकल ऑटो बाइक सेंटर में कई तरह के प्रीमियम एडवेंचर बाइक्स मौजूद हैं, जो हैवी इंजन और दमदार परफॉरमेंस के साथ आती है. आज हम आपको बाजार में बिकने वाली ऐसी ही 3 सबसे बेस्ट एडवेंचर बाइक्स के बारे में बताएंगे.

रॉयल एनफील्ड हिमालयन

कंपनी ने अपनी इस बाइक को हाल ही में लॉन्च किया है जो की बाजार में बहुत मशहूर है. अब इस बाइक में मल्टी कलर कॉम्बिनेशन भी दिया जा रहा है. कंपनी ने इस बाइक के साइड में हिमालयन ग्राफ़िक्स दिए है और इसमें LED लाइट्स की जगह हेलोजन लाइट्स का इस्तेमाल किया है. इस बाइक में कंपनी ने सिंगल सीट, राउंड शेप मिरर, करियर, रेज्ड एग्जॉस्ट साइलेंसर, स्पोक व्हील, डुअल परपज टायर और दोनों टायर में डिस्क ब्रेक दिए हैं.

कंपनी ने अपनी इस बाइक में 411cc की क्षमता का इंजन इस्तेमाल किया है जो 32 Nm का टॉर्क और 24.3bhp की दमदार पावर जनरेट करता है. इस बाइक का इंजन 5 स्पीड गियरबॉक्स के साथ आता है. बाइक के पिछले हिस्से में मोनोशॉक सस्पेंशन और फ्रंट में टेलिस्कोपिक फॉर्क दिया गया है. ये बाइक कुल 4 वैरिएंट्स के साथ बाजार में उपलब्ध है. इस बाइक की बाजार में कीमत 1.91 लाख से लेकर 2.01 लाख रुपये है.

हीरो Xpulse 200

हीरो कंपनी की ये बाइक देश की सबसे सस्ती एडवेंचर बाइक में से एक है. कंपनी ने इस बाइक को बेहतर लुक देने के लिए इसके फ्यूल टैंक में आकर्षक ग्राफ़िक्स दिए हैं. इस बाइक में LED लाइट,डिजिटल डिस्प्ले,चौड़े हैंडलबार,सिंगल सीट, रियर ग्रैब रेल और रेज्ड एग्जॉस्ट दिए गए हैं. कंपनी ने इस बाइक में 199.6cc की क्षमता का इंजन का इस्तेमाल किया है जो 17.8bhp की दमदार पावर जनरेट करता है. इस बाइक का इंजन 5 स्पीड गियरबॉक्स के साथ आता है. इस बाइक के पिछले हिस्से में 10-वे एडजेस्टेबल मोनोशॉक सस्पेंशन और फ्रंट में टेलिस्कोपिक फॉर्क दिया गया है. इस बाइक का सिंगल स्टैंडर्ड वेरिएंट ही बाजार में मौजूद है. इस बाइक की कीमत 1.15 लाख रुपये है.

KTM 250 एडवेंचर

KTM दुनिया भर में अपनी एडवेंचर बाइक्स और दमदार परफॉर्मेंस के लिए जानी जाती है. कंपनी ने KTM 250 में हैलोजन हेडलाइट और LED टेललाइट्स दिए हैं. इसके साथ ही इसमें हैंड गार्ड ,इंक लाइन एग्जॉस्ट साइलेंसर,डिजिटल डिस्प्ले, स्प्लिट सीट और चौड़े हैंडलबार दिए है जो इसके लुक को शानदार बनाते है. कंपनी ने इस बाइक में 248.76cc की क्षमता का इंजन का इस्तेमाल किया है जो 24 Nm का टॉर्क और 29.5bhp की दमदार पावर जनरेट करता है. इसके पिछले हिस्से में 17 इंच का एलॉय व्हील और फ्रंट में 19 इंच का एलॉय व्हील दिया गया है. इसमें डुअल चैनल एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) दिया गया है जो इसके ब्रैकिंग सिस्टम को बेहतर बनाता है. बाजार में इस बाइक की कीमत 2.53 लाख रुपये है.

Categories Bike

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.