पत्थलगड़ी वाले उदबुरु गांव में बैंक ऑफ ग्रामसभा का शिलान्यास

by

#RANCHI : झारखंड में खूंटी जिले के पत्थलगड़ी वाले मुरहू प्रखंड के उदबुरु गांव में आज छह एकड़ जमीन पर बैंक ऑफ ग्रामसभा का शिलान्यास किया गया. इस अवसर पर ग्राम सभा स्कूल समेत मेडिकल और डिफेन्स की नींव भी रखी गयी.

सुरक्षा के अभूतपूर्व इंतजाम और कड़ी चौकसी के बीच हजारों की संख्या में आदिवासी समुदाय के लोगों ने कार्यक्रम में भाग लिया. परंपरागत पोशाक और वेशभूषा में पहुंचे अनुसूचित जनजातीय के लोगों ने कतारबद्ध होकर बैंक ऑफ ग्रामसभा में अपना खाता खुलवाया.ef39b111-b2bc-4b09-885c-7af5a50450ff

बड़ी संख्या में अनुसूचित जनजातीय समुदाय के लोग पारंपरिक हथियार के साथ कार्यक्रम में पहुंचे थे. जिला प्रशासन ने किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए क्षेत्र में जवानों की तैनाती की थी. इसके बावजूद उद्बुरु गांव तक बड़ी संख्या में ग्रामीण पारंपरिक हथियारों के साथ पहुंचे लेकिन टकराव को टालने के लिए सुरक्षा बलों ने कोई हस्तक्षेप नहीं किया और कार्यक्रम को सुचारु रूप से होने दिया.

पुलिस एक दिन पहले से ही ग्रामीण क्षेत्रों के अलावा शहरी क्षेत्र के मुख्य सड़कों पर हर आने-जाने वालों की तलाशी ले रही थी और कागजातों का जाँच करने के बाद ही जाने की अनुमति दी जा रही थी. जिला प्रशासन ने अतिरिक्त जवानों को आसपास के जिलों से बुलाकर इलाके में तैनात किया है जिसमें रैप, जैप, जगुआर समेत जिला बल के जवान शामिल हैं .

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.