रांची मेयर सीट ST आरक्षित कराने के लिए हेमंत सोरेन से मिलेंगे बंधु तिर्की

Ranchi: सदस्य समन्वय समिति सह कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष बंधु तिर्की (Bandhu Tirkey) को सामाजिक संगठनों द्वारा मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के नाम ज्ञापन सौंपा गया.

ज्ञापन में पांचवी अनुसूचित क्षेत्र रांची जिला के अंदर नगर निकाय चुनाव (RMC election 2022) में एसटी आरक्षित सीट को हटाकर एससी सीट करने का विरोध किया गया है.

इस पर श्री तिर्की ने कहा कि इस मुद्दे को लेकर लेकर समस्त आदिवासी संगठन का एक प्रतिनिधि मंडल जल्द ही माननीय मुख्यमंत्री से मिलकर अपनी भावना से अवगत कराएंगे.

प्रेस कांफ्रेंस करते झारखंड कांग्रेस के कार्यकारी अध्‍यक्ष बंधु तिर्की

इस दौरान प्रेस को अपनी बातें रखते हुए श्री तिर्की ने कहा रांची नगर निगम के मेयर के एकल पद को अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित करना आदिवासी दलित पिछड़ों की एकता को छिन्न-भिन्न करने का षड्यंत्र है. यह जानते हुए भी कि रांची आदिवासी बहुल जिला है जो पांचवी अनुसूचित जिलों में से एक है. राज्य के नौकरशाही द्वारा जानबूझकर इसे अनुसूचित जाति के आरक्षित कर दिया गया ताकि आदिवासियों और दलितों को एक दूसरे के खिलाफ भड़काया जा सके.

रांची शहरी क्षेत्र की लगभग 15 लाख 11हजार की आबादी में भी अनुसूचित जनजातियों की जनसंख्या अनुसूचित जाति समुदाय से अधिक है फिर किस आधार पर इसे अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित किया गया है. निश्चित रूप से यहां के आदिवासी मूल निवासियों को विभाजित करने की राजनीतिक षड्यंत्र का हिस्सा है और नौकरशाहों ने राज्य सरकार को गुमराह किया है.

हम नगर निगम नगर परिषद नगर पंचायत सहित विभिन्न वार्डों में आदिवासी,दलित, पिछड़ों के सम्मानजनक प्रतिनिधित्व का समर्थन करते हैं ताकि सभी की समुचित भागीदारी सुनिश्चित हो और शहर के विकास में सभी का योगदान हो.

हम राज्य सरकार से आग्रह करते हैं कि आसन्न नगर निगम, नगर पंचायत चुनाव हेतु जारी पदों के आरक्षण रोस्टर नियमावली की त्रुटियों को दूर करें.

1 thought on “रांची मेयर सीट ST आरक्षित कराने के लिए हेमंत सोरेन से मिलेंगे बंधु तिर्की”

Leave a Reply

%d bloggers like this: