अवतारः द वे ऑफ वॉटर- बेहतरीन फिल्म जो ब्लॉकबस्टर साबित होगी (2022)

1
13
Avatar: The Way of Water
Avatar: The Way of Water

• स्टार कास्टः सैम वर्थिंगटन, जोई सल्डाना, सिगौरनी व्हिवर, केट विंसलेट

• डायरेक्टर : जेम्स कैमरून

• प्रोड्यूसर : जेम्स कैमरून, जॉन लांडाउ

• अवधि: 3 घंटे 12 मिनट

अवतारः द’ वे ‘ऑफ वॉटर’ हॉलीवुड फिल्म ‘अवतार’ का सीक्वल है. जेक सुली (सैम वर्थिंगटन) और बीवी नेयतीरी (जोई सल्डाना) के चार बच्चे हैं, किरी (सिगौरनी व्हिवर), बड़ा बेटा नेतायम (जेमी फ्लैटर्स), बेटा लोआक (ब्रिटेन डाल्टन) और सबसे छोटी टुक (ट्रिनिटी ब्लिस). कर्नल माइल्स’ क्वारिच (स्टीफन लैंग) खत्म करना चाहता है जेक सुली को. उसने स्पाइडर (जैक चैंपियन) को सुली फैमिली से अगवा कर लिया है. खैर, क्वारिच से बचने के लिए सूली अपनी फैमिली के साथ जंगल को छोड़ कर मेटकायना पहुंच जाता है. किस तरह सुली अपने परिवार को , बचाता है, कैसे वो एक दूसरे का साथ नहीं छोड़ते हैं और अंत में क्या होता है, ये सब भी बताया गया है.

STORY/PLOT: मजेदार कहानी और लाजवाब स्क्रीनप्ले

जेम्स कैमरून, रिक जाफा, अमांडा सिल्वर, जॉश फ्राइडमैन और शेन सालेन ने दिल से कहानी लिखी है जो सीधा जा के दर्शकों के दिल को छूती है. इस कहानी में ड्रामा, एक्शन,, इमोशंस और थोड़ी बहुत कॉमेडी भी है. जेम्स कैमरून, रिक जाफा और अमांडा सिल्वर का स्क्रीनप्ले एक्स्ट्राऑर्डिनरी है. ड्रामा जिस तरह अनफोल्ड होता है, वो देखने वालों को उस . ड्रामा का हिस्सा बना लेता है.

हां, इंटरवल से पहले करीब 20-25 मिनट की फिल्म थोड़ी खिंची हुई लगती है, लेकिन फिर भी दर्शकों का इंटरेस्ट बना रहता है. इंटरवल के बाद तो ड्रामा जो रफ्तार पकड़ता है, दर्शक को पता ही नहीं चलता कि फिल्म कब खत्म होती है. सेकंड हाफ में पब्लिक को एक भी मिनट सोचने का मौका नहीं मिलता है. इमोशन्स दिल को छूते है. क्लाइमैक्स में इतना थ्रिल है कि दर्शक तालियां बजाने लग जाते हैं.

ACTING: बेहतरीन एक्टिंग से कहानी में लग गए चार चांद

सैम वर्थिंगटन ने शानदार काम किया है. जेक सुली की भूमिका उन्होंने दिल से निभाई हैं. जोई सल्डाना एक बार फिर नेयतीरी का रोल ऐसे निभाती है कि ऑडियंस को सालों तक याद रहेगा. सिगौरनी व्हिवर (किरी के रोल में) मस्त है. स्टीफन लैंग (क्वारिच) चमकते हैं. रोनल के रोल में केट विंसलेट अपनी एक अलग छाप छोड़ती हैं. टोनोवारी की भूमिका में क्लिफ कर्टिस ने बेहतरीन सपोर्ट दिया है. नेतायम के रोल में जेमी फ्लैटर्स बढ़िया हैं. लोआक के रोल में ब्रिटेन डाल्टन छा जाते हैं. टुक के रोल में ट्रिनिटी ब्लिस दिल को भा जाती हैं. स्पाइडर की भूमिका में जैक चैंपियन दिल चुरा लेते हैं.

DIRECTION/MUSIC: एक्स्ट्राऑर्डिनरी निर्देशन और सुपरहिट बैकग्राउंड स्कोर

जेम्स कैमरून के निर्देशन की जितनी तारीफ की जाए कम है. उन्होंने एक ऐसी फिल्म बनाई है जो सदियों तक याद रहेगी. ना सिर्फ कहानी बल्कि इस फिल्म का विजुअल अपील भी लाजवाब है. बहुत सारी शूटिंग पानी में हुई और पानी वाले सीन्स का नजारा ऐसा है जैसा आप ने इससे पहले शायद ही देखा हो. साइमन फ्रेंगलिन का पार्श्वसंगीत दिल को हिला देता है. रसेल कारपेंटर के कैमरा वर्क और फिल्म के विजुअल इफेक्ट्स को फुल मार्क्स देंगे.

PLUS POINT :

• बेहतरीन कथा और पटकथा

* खूबसूरत फोटोग्राफी

और विजुअल इफेक्ट्स • दिल को छू लेते वाले इमोशन्स

MINUS POINT : • लंबी थोड़ी ज्यादा है

‘CONCLUSION कुल मिलाकर, ‘अवतारः द वे ऑफ वॉटर’ एक ब्लॉकबस्टर फिल्म है. ना सिर्फ हॉलीवुड की फिल्मों में बल्कि सारी हिंदी फिल्मों में भी, इसकी गिनती टॉप 5 में आ सकती है.

1 टिप्पणी

  1. […] अवतार : द वे ऑफ वॉटर कमाई से दुनिया की सबसे बड़ी मूवी बनने जा रही है. इस मूवी ने अभी तक बॉलीवुड के आमिर खान और अक्षय कुमार जैसे दिग्‍गज सुपरस्‍टार के सिनेमा की कमाई को पीछे छोड़ दिया है. […]

Leave a Reply