Aus vs Ind 2nd Test Match: हेजलवुड को आउट कर अश्विन ने तोड़ा मुथैया मुरलीधरन का बड़ा रिकॉर्ड

by

Aus vs Ind 2nd Test Match Updates: टीम इंडिया के स्टार स्पिनर आर अश्विन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न टेस्ट की दूसरी पारी में जोश हेजलवुड का विकेट लेते ही श्रीलंका के पूर्व स्पिनर मुथैया मुरलीधरन का एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ डाला. टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बाएं हाथ के बल्लेबाजों को आउट करने का रिकॉर्ड मुरलीधरन के नाम दर्ज था, लेकिन अब यह रिकॉर्ड अश्विन के नाम दर्ज हो गया है. टेस्ट क्रिकेट में अश्विन ने कुल 375 विकेट लिए हैं, जिसमें से 192 बल्लेबाज लेफ्ट हैंडर्स रहे हैं. मुरलीधरन की बात करें तो उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में कुल 800 विकेट लिए, जिसमें 191 लेफ्ट हैंडर्स बल्लेबाज शामिल रहे.

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की बॉर्डर-गावस्कर सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन भारत ने ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी को 200 रनों पर समेट दिया. आर अश्विन ने पहली पारी में तीन और दूसरी पारी में दो विकेट लिए. अश्विन ने हेजलवुड को आउट कर ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी समेटी. टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा लेफ्ट हैंडर्स बल्लेबाजों को आउट करने के मामले में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन तीसरे नंबर पर हैं, जिन्होंने कुल 600 विकेट में से 186 लेफ्ट हैंडर्स बल्लेबाजों को आउट किया.

इस लिस्ट में चौथे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ग्लेन मैकग्रा (172/563) और पांचवें नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के ही शेन वॉर्न (172/708) मौजूद हैं. छठे नंबर पर टीम इंडिया के पूर्व कप्तान अनिल कुंबले (167/619) हैं. मजेदार बात यह है कि इन छह गेंदबाजों में अश्विन इकलौते ऐसे हैं, जिन्होंने अभी तक 400 से कम टेस्ट विकेट लिए हैं. अश्विन और जेम्स एंडरसन को छोड़कर बाकी चार गेंदबाज इंटरनैशनल क्रिकेट से संन्यास भी ले चुके हैं.

Categories Cricket

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.