ATM कार्ड खो जाये तो क्‍या करें…?

by

आजकल एटीएम, डेबिट और क्रेडिट कार्ड हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा है. ये जरूरतों को पूरा करने का बेहद आसान और सुरक्षित तरीका है. जेब में कैश हो ना हो अगर कार्ड्स हैं तो आपका काम नहीं रुकेगा. पर यही सहूलियत आपके लिए तब मुसीबत बन जाती है अगर कार्ड खो जाए या चोरी हो जाए. अगर आपके साथ भी कभी ऐसी कोई घटना हो जाए तो इऩ बातों का रखें ध्यान…

  • सबसे पहले अपने क्रेडिट और डेबिट कार्ड को ब्लॉक करा दें. अपने बैंक में या बैंक के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करके तुरंत अपने कार्ड की सारी सर्विसेज ब्लॉक करा दें ताकि कोई भी इसका मिसयूज ना कर सके.
  • बैंक में जाकर नए एटीएम कार्ड के पिन के लिए अप्लाई कर दें. कार्ड खोने की एफआईआर भी दर्ज कराएं. ये भी एक जरुरी प्रक्रिया है जिसकी जरुरत पड़ती है.
  • कार्ड ब्लॉक कराने के बाद नए कार्ड के लिए अप्लाई कर दें. आप कोर्ड दो तरह से पा सकते हैं. आपके बैंक में रजिस्टर्ड एड्रेस पर बैंक 5-7 वर्किंग दिनों के अंदर आपको नया कार्ड और पिन भेज देगा. 2. बैंक में जाकर आप खुद भी हाथोंहाथ नया कार्ड ले सकते हैं, इसके लिए आपको एक आईडी प्रूफ और कुछ जरुरी कागजातों की जरुरत पड़ेगी.
  • नेटबैकिंग का इस्तेमाल करते हैं तो अपने अकाउंट का पासवर्ड भी बदल दें. ये काफी आसानी से हो जाता है और इसके जरिए आप अपने खोए कार्ड के जरिए किसी भी फ्रॉड की संभावने से आसानी से बच सकते हैं.
  • नेटबैकिंग के जरिए अकाउंट में जमा पैसे को नेट बैंकिंग के जरिए किसी दूसरे अकाउंट में शिफ्ट कर लें. ये सबसे सेफ तरीका है.
  • इंटरनेट, एप पर कोई भी बैंकिंग ट्रांजेक्शन करते वक्त सेव डिटेल्स के ऑप्शन को अनचेक ही रखें. कई बार ऐसा होता है कि आपके कार्ड की डिटेल्स ऑनलाइन सेव हो जाती है जिसके जरिए आपके कार्ड का सिर्फ सीवीवी डालकर ट्रांजेक्शन पूरा किया जा सकता है. तो इस ऑप्शन को कभी भी टिक ना करें.
  • अपने बैंकिंग एसएसएस अलर्ट को चालू रखें ताकि आपके कार्ड से होने वाले लेन-देन की जानकारी आपको मिलती रहे. ध्यान रखें कि आपके उस अकाउंट में किसी भी तरह का कोई क्रेडिट-डेबिट होने का मैसेज आपको मिलता है जो आपने ना किया हो तो तुरंत बैंक को इसकी जानकारी दें.
  • बैंक में अपना मोबाइल नंबर और मेल एड्रेस जरूर दर्ज कराएं ताकि नकदी निकलने का अलर्ट एसएमएस और मेल से तुरंत मिले.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.