हरियाणा में एक लाख से अधिक मजदूरों ने काम पर वापस लौटने के लिए किया आवेदन

by

Chandigarh: कोरोनावायरस लॉकडाउन की वजह से पूरे देश में प्रवासी मजदूरों का शहरों से गांव की ओर पलायन जारी है. लेकिन राजधानी दिल्ली से लगे राज्य हरियाणा में कुछ अलग ही नजारा दिख रहा है. बिहार और उत्तर प्रदेश के 1.09 लाख मजदूरों ने हरियाणा वापस आने के लिए राज्य सरकार के वेब पोर्टल पर आवदेन किया है.

आंकड़े दर्शाते हैं कि 79.29 फीसदी लोगों ने हरियाणा के गुरुग्राम, फरीदाबाद, पानीपत, सोनीपत, झज्जर, यमुनानगर और रेवेरी में वापस आने के लिए आवेदन भेजा है. 50 हजार से कुछ अधिक ऐसे मजदूर हैं जो गुरुग्राम वापस आना चाहते हैं. मालूम हो कि राज्य के ये वो जिले हैं जहां पर ज्यादातर औद्योगिक गतिविधियां और बिजनेस से जुड़े काम-धाम चलते हैं.

हरियाणा के मुख्य सचिव अनुराग रस्तोगी ने कहा, “अगर प्रवासी मजदूर राज्य में वापस आना चाहते हैं तो हम उन्हें लाने की व्यवस्था करेंगे. राज्य में औद्योगिक गतिविधियां पहले ही शुरू हो चुकी हैं.”

अधिकारियों का मानना है कि हरियाणा में कोरोनावायरस संक्रमितों की संख्या दूसरे राज्यों की तुलना में कम मिली है, यह भी एक वजह है कि मजदूर काम के लिए राज्य में वापस आना चाहते हैं.

बता दें कि हरियाणा में शुक्रवार तक कोरोनावायरस पॉजिटिव के 647 मामले सामने आए हैं. इनमें से 14 लोग इटली के हैं. राज्य में अबतक 8 कोरोना पीड़ितों की मौत हुई है और 647 मरीजों में से 279 लोग फिलहाल ठीक हो चुके हैं.

शुक्रवार को हरियाणा में कोरोना पॉजिटिव के 22 नए मरीज पाए गए थे. गुरुग्राम में 9, फरीदाबाद में 4, जींद में 3, फतेहाबाद और सोनीपत में 2-2, झज्जर व पानीपत में 1-1 मरीज मिला.

गुरुग्राम में मई महीने में बढ़ी कोरोनावायरस पीड़ितों की रफ्तार थम नहीं रही है. शुक्रवार को यहां कुल केस की संख्या बढ़कर 126 तक पहुंच गई है. हालांकि यहां पर अबतक 51 मरीज ठीक हो चुके हैं, जबकि 75 का इलाज अलग-अलग अस्पतालों में किया जा रहा है.

पिछले आठ दिन में गुरुग्राम में 69 केस पॉजिटिव पाए गए हैं. जबकि शुक्रवार को गुरुग्राम में 8 केस पॉजिटिव मिले हैं, जिनमें खांडसा मंडी से एक, जबकि राजीव नगर, एमएम शाइन वुड सोसायटी, चार मरला, मोहित हॉस्पिटल और सरहौल गांव से कुल 7 केस पॉजिटिव मिले हैं.

Categories Haryana

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.