पारस एचईसी अस्पताल में हर बुधवार होगा एंटी नेटल क्लास

0
19
पारस एचईसी अस्पताल में हर बुधवार होगा एंटी नेटल क्लास
पारस एचईसी अस्पताल में हर बुधवार होगा एंटी नेटल क्लास

Ranchi: गर्भवती स्त्रियों के लिए पारस एचईसी अस्पताल रांची में अब हर बुधवार एंटी नेटल क्लास होगा. बताया गया कि पारस का हमेशा से यही प्रयास रहा है की कैसे हर एक अनुभव को सुखद एवं यादगार बनाया जा सके और ये एंटी नेटल क्लासेज इसी प्रयास की ओर एक और कदम है.

पारस अस्पताल ने इस मौके पर हर बुधवार स्त्री एवं प्रसूति विभाग के द्वारा निःशुल्क परामर्श की सेवा का भी आयोजन शुरू किया है.

एंटी नेटल क्लास में गर्भवती स्त्रियों को दिये जा रहे टिप्‍स

पारस एचईसी अस्पताल के मदर एंड चाइल्ड यूनिट–पारस ब्लिस में एंटी नेटल क्लास का आयोजन किया गया. गर्भवती स्त्री के मन में अपने गर्भ में पल रहे शिशु सम्बन्धी ऐसे बहुत सारे प्रश्न हो सकते हैं, जैसे किस तरह का खान पान करना चाहिए जिससे बच्चे को अच्छा पोषण मिले ? क्या व्यायाम करना चाहिए जिससे प्रसव आसानी से हो? कितनी देर आराम करना चाहिए इत्यादि? इन सभी प्रश्नो के उत्तर की जानकारी के लिए एंटी नेटल क्लासेज का आयोजन हर बुधवार को पारस अस्पताल के परिसर में किया जायेगा.

अस्पताल की स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉ पूनम बांका ने बताया कि सही पोषण एवं व्यायाम सभी के लिए ज़रूरी है, मगर गर्भावस्था में ख़ास तौर पे ये बहुत ही महत्वपूर्ण है. गर्भावस्था से संबंधित सभी जानकारी इस एंटी नेटल क्लास में दी गई जो सभी गर्भवती स्त्रियों के लिए फ़ायदेमंद होगी.

नियमित योग सत्र और फ्री ANC क्‍लासेज

सामान्य महिलाएँ गर्भावस्था के दौरान रेगुलर चेक अप के खर्चे को वहन नहीं कर पाती हैंं. वैसी ज़रूरतमंद महिलाओं के लिए यह काफ़ी सहयोगी साबित होगा. साथ ही गर्भावस्था के दरम्यान महिलाओं के गर्भ में पल रहे बच्चे को लेकर सभी शंकाएं और दुविधाओं को दूर करने में एंटी नेटल क्लास बहुत सहयोगी होगा. आने वाले हफ्तों में सभी गर्ववती महिलाओं के लिए नियमित योग सत्र और ANC (एंटी नेटल क्लासेज) की फ्री सुविधा दी जाएगी.

Leave a Reply