एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर अपने गेमिंग एक्सपीरियंस कैसे बेहतर बनाएं | Android Smartphone Gaming Tips and Tricks in Hindi

by

Android Smartphone Gaming Tips and Tricks: आजकर हर उम्र के लोग मोबाइल गेमिंग के दिवाने हैं. इससे मोबाइल गेम खेलने की पॉपुलरिटी में काफी इजाफा देखने को मिला है. गेमिंग की डिमांड को देखते हुए कई कंपनियां ऑनलाइन बाजार और मार्केट में अपने गेमिंग स्मार्टफोन भी पेश कर रही हैं.

साथ ही साथ ज्यादातर कंपनियां अपने नए स्मार्टफोन में यूजर्स के लिए बेहतर गेमिंग एक्सपीरियंस देने के लिए फीचर्स पर काम करती है. ऐसा माना जाता है कि फोन में गेमिंग को बेहतर बनाने के लिए पॉवरफूल हार्डवेयर की जरूरत होती है. लेकिन, ऐसा कई बार ये काफी नहीं होता है.

बहुत सारे रैम और स्टोरेज वाले फोन खरीदने के बावजूद, एक बड़े, वाइब्रेंट डिस्प्ले, फास्ट टच रिस्पांस, लॉन्ग बैटरी लाइफ होने के साथ भी यूजर्स अभी भी महसूस कर सकते हैं कि उनके Android फोन पर उनका गेमिंग एक्सपीरियंस अच्छा नहीं है.

Android Smartphone Gaming Tips and Tricks in Hindi

अगर आपको भी ऐसी परेशानी का सामना करना पड़ता है तो घबराने की जरूरत नहीं है. हम यहां आपके लिए Android Smartphone Gaming Tips and Tricks बताने जा रहे हैं जो Hindi के आसान भाषा में स्‍टेप बाई स्‍टेप हैं.

गेम मोड का इस्तेमाल करने के फायदे

ज्यादातर फोन मेकर्स आज अपने फोन को गेम मोड (Game Mode) के अपने वर्जन से लैस करते हैं जो बिना किसी परेशानी के गेमिंग परफॉर्मेंस को बढ़ाने का वादा करता है. यह मोड फोन के गेमिंग एक्सपीरियंस को बढ़ाने के लिए फोन के परफॉर्मेंस को बेहतर करने में मदद करता है.

गेम मोड एप्लिकेशन गेमर्स को बहुत सारी फंक्शन ऑफर करते हैं. लेकिन, उनका सबसे जरूरी एक गेम को स्टार्ट करते समय रिसोर्स को फ्री करने का वादा है. ऐप्लीकेशन के आधार पर, आप बहुत सारे एडिशनल चीजें भी कर सकते हैं, जिसमें करंट FPS इन-गेम का ट्रैक रखना शामिल है और जब आप एक नया गेम खेलने के लिए Game Mode शुरू करते हैं तो फोन को DND मोड पर भी डालते हैं.

DOLBY ATMOS इनेबल करें

अपनी पसंद के फ़ोन के आधार पर, आप अपने फ़ोन पर Dolby Atmos सपोर्ट भी इनेबल कर सकते हैं. यह एक विशेष ऑडियो एन्हांसमेंट है, जो ज्यादा सराउंड-साउंड और इमर्सिव एक्सपीरियंस प्रोड्यूस करने के लिए आपके डिवाइस के ऑडियो में प्रभाव की एक लेयर ऐड करता है.

यह सुविधा सभी Android फोन पर नहीं मिलती है, हालांकि, Samsung जैसे फोन निर्माता अपने कई गैलेक्सी डिवाइस पर इसका सपोर्ट करते हैं. इस सुविधा को चालू करने के लिए टॉगल आमतौर पर सेटिंग ऐप के अंदर और साउंड पेज पर पाया जा सकता है.

रिफ्रेश रेट बढ़ाने का तरीका

स्मार्टफोन पर गेमिंग एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के सबसे आसान तरीकों में से एक है इसके डिस्प्ले को हाईएस्ट सेटिंग पर रीफ्रेश (Refresh Rate) करने के लिए सेट करना. आज हाई रिफ्रेश डिस्प्ले एक आम बात हो गई है, ऐसे में संभव है कि आपका नया Android फोन भी इस फीचर को सपोर्ट करता हो.

इसलिए अगर आप गेमिंग में तेजी से सुधार करना चाहते हैं, तो अपने डिस्प्ले को हाईएस्ट रिफ्रेश रेट सेटिंग पर सेट करें. ताकि आपका फोन पहले से कहीं ज्यादा तेजी से रिफ्रेश हो सके. फ़ोन के डिस्प्ले के रिफ्रेश रेट को बदलने के लिए टॉगल आमतौर पर सेटिंग ऐप के अंदर और डिस्प्ले सेक्शन में पाए जाते हैं.

FORCE 4X MSAA

यह एक एडवांस फीचर है. लेकिन, इसे बिना किसी परेशानी के सोलिड विजुअल या बेहतर ग्राफिक्स पाने के लिए इनेबल किया जा सकता है. 4x MSAA या 4 गुना मल्टी-सैंपल एंटी-अलियासिंग रिज़ॉल्यूशन रेंडरिंग को बेहतर बनाने में मदद करता है. जिससे गेम की विजुअल अपील में सुधार होता है.

हालांकि, इस सुविधा को केवल फोन की डेवलपर सेटिंग्स में जाकर इनेबल किया जा सकता है. लेकिन, ये बैटरी को भी जल्दी ड्रेन करता है. लेकिन, अगर आप गेमर हैं और आपके पास एक हाई-एंड फोन है, तो यह निश्चित रूप से आपके लिए अच्छा फीचर है. इसे इनेबल करने के लिए, डेवलपर ऑप्शन पर जाएं और Force 4x MSAA ऑप्शन सर्च करें. बेहतर ग्राफिक्स का आनंद लेने के लिए बस इसे इनेबल करें.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.