महाराष्ट्र संकट: सुप्रीम कोर्ट पहुंची शिवसेना, राज्यपाल के फैसले को चुनौती

New Delhi: महाराष्ट्र (Maharashtra) का सियासी मामला सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) पहुंच गया है. शिवसेना (Shiv Sena) ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर महाराष्ट्र के राज्यपाल के फैसले को चुनौती दी है. आज सुप्रीम कोर्ट में छुट्टी है इसलिए इस मामले पर आज सुनवाई की उम्मीद नहीं है.

इस याचिका को कल सुबह साढ़े दस बजे चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली बेंच के समक्ष जल्द सुनवाई के लिए मेंशन किया जा सकता है. शिवसेना ने अपनी याचिका में महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के उस फैसले को चुनौती दी है जिसमें राज्यपाल ने समर्थन का पत्र देने के लिए समय देने से इनकार कर दिया था. शिवसेना ने राज्यपाल से कहा था कि उसे एनसीपी और कांग्रेस के समर्थन के लिए तीन दिनों का समय दिया जाए जिसे राज्यपाल ने खारिज कर दिया.

शिवसेना ने अपनी याचिका में कांग्रेस और एनसीपी को भी पक्षकार बनाया है. शिवसेना ने कहा है कि राज्यपाल सरकार बनाने का दावा करने वाली पार्टी को विधानसभा में विश्वासमत हासिल करने का अवसर दिए बिना ये फैसला नहीं कर सकते हैं कि किसके पास बहुमत है और किसे नहीं.

महाराष्ट्र विधानसभा की 288 सीटों में से शिवसेना के पास 56 सीटें हैं, जबकि एनसीपी के पास 54 और कांग्रेस के पास 44 सीटें हैं. राज्य में सरकार बनाने का जादुई आंकड़ा 245 का है.

aditya thackerayकांग्रेस एनसीपीभगत सिंह कोश्यारीभाजपामहाराष्ट्र संकटशिवसेनासंजय राउतसुप्रीम कोर्टbhagat singh koshyaribjpcoalition governmentCongresscongress leadercongress ncpdevendra fadnavisgovernment formationIndia News in Hindinationalist congress partypresident rule in maharashtrasanjay rautsharad pawarShiv SenaUddhav Thackeray
Comments (0)
Add Comment