एनसीटीई में अपडेट नहीं झारखंड के दो जिलों के बीएड कॉलेज, नये स्‍टूडेंट्स के भविष्‍य के साथ खिलवाड़

Ranchi: बोकारो और धनबाद के बीएड कॉलेजों में दाखिला (Admission in B Ed) लेने वाले स्‍टूडेंट्स का भविष्‍य अधर में लटक सकता है. अभी बीएड में एडमिशन के लिए रांची के मोराबादी स्थित आर्यभट्ट सभागार में कांउसलिंग (B Ed Counseling in Ranchi) भी चल रही है. लेकिन भी तक दोनों जिलों में एक बीएड कॉलेज को छोड़कर किसी ने भी (NCTE) एनसीटीई (राष्‍ट्रीय अध्‍यापक शिक्षा परिषद) में यूनिवर्सिटी बदलने की जानकारी अपडेट नहीं कराई है. इसकी वजह से इन कॉलेजों में एडमिशन लेने वाले स्‍टूडेंट्स की मुश्‍किलें बढ़ सकती हैं.

झारखंड सरकार की ओर से 11 अप्रैल 2017 को एक अधिसूचना जारी की गई थी. इसमें धनबाद और बोकारो जिलों के अन्‍तर्गत आने वाले कॉलेजों के यूविवर्सिटी की संबद्धता बदलने के निर्देश जारी किए‍ गए थे. जारी अधिसूचना में कहा गया था कि विनोबा भावे विश्‍वविद्यालय जिसका मुख्‍यालय हजारीबाग में होगा और जिसकी अधिकारिता बोकारो तथा धनबाद जिलों को छोड़कर संपूर्ण उत्‍तरी छोटानागपुर प्रमंडल पर होगा. साथ ही यह भी कहा गया है कि विनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्‍वविद्लय जिसका मुख्‍यालय धनबाद में होगा और जिसकी अधिकारिकता पूरे बोकारो तथा धनबाद जिलों पर होगा.

इस अधिसूचना के तहत इन जिलों के बीएड कॉलेजों ने यूनिवर्सिटी की संबद्धता बदल लिए. इसकी जानकारी विनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्‍वविद्यालय की वेबसाइट पर भी अपडेट है. विश्‍वविद्यालय की साइट पर 26 बीएड कॉलेजों की सूची है.

लेकिन बीएड कॉलेजों के विश्‍वविद्लय से संबद्धता बदलने की जानकारी अभी तक एनसीटीई को नहीं दी गई है और एनसीटीई की वेबसाइट में इन जिलों के एक बीएड कॉलेज को छोड़कर सभी के यूनिवर्सिटी का नाम बिनोवाभावे यूनिवर्सिटी ही दिखा रहा है.

झारखंड सरकार के नोटिफिकेशन के बाद कॉलेजों के यूविवर्सिटी की संबद्धता बदले जाने की जानकारी एनसीटीई को भी दिया जाना चाहिए था.

एनसीटीई की वेबसाइट पर दोनों जिलों में जिस एक बीएड कॉलेज का विनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्‍वविद्यालय से संबद्धता की जानकारी अपडेट है वह बोकारो जिले का डॉ सीसी महतो टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज है. यह बोकारो जिले के चास में है.

एनसीटीईधनबादबोकारोविनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्‍वविद्यालयB EdB ED AdmissionB Ed colleges in jharkhandBokarodhanbadNCTEVinod Bihari Mahato Koylanchal University
Comments (0)
Add Comment