महाराष्ट्र: छह मंत्रियों के साथ आज मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे उद्धव ठाकरे

Mumbai: महाआघाड़ी के नेता एवं शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे आज मुंबई के ऐतिहासिक शिवाजी पार्क मैदान पर राज्य के 28वें मुख्यमंत्री के रुप में शपथ ग्रहण करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्धव ठाकरे को शुभकामना दी है. शपथ ग्रहण में अखिल भारतीय कांग्रेस पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी सहित कई राज्यों के मुख्यमंत्री व पूर्व मुख्यमंत्री पहुंचने वाले हैं. इसे देखते हुए शपथ ग्रहण स्थल पर 4 हजार से ज्यादा पुलिस कर्मियों को बंदोबस्त के लिए लगाया गया है. शिवसेना कार्यालय सेना भवन पर पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का पोस्टर लगाया गया है, जो महाआघाड़ी की मजबूती का संदेश दे रहा है. साथ ही शिवाजी पार्क पर शपथ ग्रहण देखने के लिए ग्रामीण इलाकों से 400 से ज्यादा किसान पहुंच चुके हैं. 

प्रधानमंत्री मोदी ने दी शुभकामना

शिवसेना प्रवक्ता संजय राऊत ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी इस समारोह में आमंत्रित करने के लिए फोन किया गया था. इसके बाद खुद प्रधानमंत्री मोदी ने उद्धव ठाकरे को फोन कर शुभकामनाएं दी हैं. राऊत ने कहा कि तीन दलों की सरकार को चलाने के लिए तीनों दलों के नेता मार्गदर्शन करने वाले हैं. इसलिए विपक्षी सरकार में आने वाली अड़चन की चिंता न करें. यह सरकार राकांपा अध्यक्ष के मार्गदर्शन में अपना कार्यकाल तो पूरा करेगी ही, आगामी कई दशकों तक यह गठबंधन देश के विकास के लिए चलता रहेगा. 

सामना का संपादक पद छोड़ा

उद्धव ठाकरे ने आज मुख्यमंत्री का पदभार ग्रहण करने से पहले उद्धव ठाकरे ने शिवसेना के मुखपत्र सामना के संपादक पद से त्यागपत्र दे दिया है. अब सामना की संपूर्ण जिम्मेदारी सांसद संजय राऊत पर रहेगी. उद्धव ठाकरे के साथ के साथ शिवसेना के सुभाष देसाई, एकनाथ शिंदे, राकांपा के जयंत पाटील, छगन भुजबल, कांग्रेस पार्टी के अशोक चव्हाण व बालासाहेब थोरात शपथ ग्रहण करने वाले हैं. कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता पृथ्वीराज चव्हाण विधानसभा अध्यक्ष की जिम्मेदारी निभाने वाले हैं. राकांपा अध्यक्ष जयंत पाटील राज्य में उपमुख्यमंत्री पद की जिम्मेदारी का निवर्हन करेंगे. इस तरह का निर्णय बुधवार को महाविकास आघाड़ी की बैठक में किया गया है. 

कलात्मक तरीके सजाया गया है मंच

दादर स्थित शिवाजी पार्क मैदान पर शपथविधि के लिए 6 हजार वर्गफीट का कलात्मक मंच तैयार किया गया है. इस मंच को छत्रपति शिवाजी महाराज के किले का स्वरूप दिया गया है. मंच की साजसज्जा कला दिग्दर्शक नितिन देसाई ने की है. मंच पर एलईडी के माधयम से छत्रपति शिवाजी महाराज, महाराष्ट्र की तस्वीर, शिवमुद्रा दिखाने जाने का अभूतपूर्व प्रयास नितिन देसाई ने किया है. मंच पर 100 वीवीआईपी नेताओं के बैठने की व्यवस्था की गई है. इसी प्रकार यहां 70 हजार से अधिक कुर्सियों का इंतजाम किया गया है. इसके बाद मैदान में आगंतुकों को जमीन पर बैठने के लिए कालीन बिछाया गया है. शपथ ग्रहण स्थल तक पहुंचने व यथेष्ठ स्थान पर बैठने के लिए अलग -अलग द्वार बनाए गए हैं. इसी प्रकार शपथ ग्रहण सभी को दिखे, इसके लिए एलईडी टीवी भी लगाए गए हैं. 

शिवाजी पार्क बना पुलिस छावनी

शिवाजी पार्क मैदान को सुरक्षा के लिहाज से पूरी तरह फुलप्रूफ कर दिया गया है. मैदान तक पहुंचने वाले सभी छोटे-छोटे मार्ग दोपहर 3 बजे से रात 10 बजे तक के लिए बंद कर दिए गए हैं. यहां 4 हजार पुलिस कर्मी तैनात किए गए हैं. इसके अतिरिक्त एसआरपी व रैपिड ऐक्शन टीम को भी यहां तैनात किया गया है. परेल व माटुंगा से ही ट्रैफिक व्यवस्था को अन्य मार्गों की ओर मोड़ दिया गया है तथा कई मार्गों को जिसमें स्वातंत्र्यवीर सावरकार मार्ग का समावेश है, उन पर यातायात एकतरफा कर दिया गया है. 

पोस्टर व बैनर से मुंबई हुआ भगवामय

शिवसेना का मुख्यमंत्री सूबे में 1999 के बाद पहली बार फिर से (20 साल बाद) बनने वाला है. इसी वजह से मुंबई में हर जगह लगभग सभी सड़कों पर भावी मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को शुभकामना देने के लिए बैनर व पोस्टर लगाए गए हैं. शिवसेना भवन पर लगाया गया पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का पोस्टर लोगों में चर्चा का विषय बना हुआ है. इतना ही मुंबई के मुस्लिम बहुल इलाके नागपाड़ा, आग्रीपाड़ा डोंगरी, उमरखाड़ी .बांद्रा ,बेहराम पाड़ा , नौपाड़ा, मालाड मालवनी, कुर्ला, बैलबाजार, मुंब्रा आदि इलाकों में स्थानीय नागारिकों ने पोस्टर बैनर लगाकर उद्धव ठाकरे को शुभकामनाएं दी है. 

Comments (0)
Add Comment