भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह फ्रांस जाकर राफेल में भरेंगे उड़ान

New Delhi: भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 8 अक्टूबर राफेल विमान में उड़ान भरेंगे. रक्षा सूत्रों के हवाले से एक समाचार एजेंसी ने कहा है कि राफेल में उड़ान भरने के लिए रक्षा मंत्री फ्रांस जाएंगे.

समाचार एजेंसी की रिपोर्ट में कहा गया है कि, “राजनाथ सिंह जी फ्रांस में 8 अक्टूबर को जब पहला राफेल आधिकारिक रूप से लेंगे तो उसमें उड़ान भरेंगे. वह दो सीटों वाले ट्रेनर विमान में उड़ान भरेंगे.”

राफेल उड़ान के लिए खास है 8 अक्‍टूबर का दिन

भारत ने लड़ाकू जेट निमार्ता डसॉल्ट एविएशन के साथ एक अनुबंध किया है, जिसके अनुसार फ्रांस की कंपनी को भारत को 36 राफेल विमान देने हैं. इन्हीं में से एक को प्राप्त करने के लिए रक्षा मंत्री फ्रांस जाएंगे.

विमान को औपचारिक रूप से प्राप्त करने के लिए इस तिथि को इसलिए चुना गया क्योंकि इस वर्ष दशहरा आठ अक्टूबर को है और भारत में वायु सेना दिवस भी आठ अक्टूबर को मनाया जाता है.

इसके पहले राफेल विमान 20 सितंबर को मिलने वाला था, लेकिन इसमें दो हफ्ते की देरी हो गई. राजनाथ सिंह अजय कुमार और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ 8 अक्टूबर को फ्रांस से विमान लेने के लिए जाएंगे.

हालांकि, पहले ये तय किया गया था कि बालाकोट ऑपरेशन इंचार्ज और वर्तमान वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ 19-20 सितंबर को फ्रांस से राफेल विमान प्राप्त करने के लिए जाएंगे. अब एयर फोर्स की टीम फ्रांस जाएगी और उसी वक्त डॉक्यूमेंट पर साइन करेगी. इसके बाद पायलट की राफेल फाइटर प्लेन की ट्रेनिंग होगी.

सूत्रों ने कहा कि एक बार प्रशिक्षण शुरू करने के बाद, वे एक बार रक्षा मंत्री और उनकी टीम बोर्दो के पास पहुंचेंगे.

भारतरक्षामंत्रीरक्षामंत्री राजनाथ सिंहराजनाथ सिंहराफेल उड़ाएंगे राजनाथ सिंहराफेल में उड़ान भरेंगे राजनाथDefense minister Rajnath singhHindi NewsNews in Hindirajnath singhRajnath Singh will fly in RafaleRajnath Singh will fly Rafale
Comments (0)
Add Comment