पेट्रोल-डीजल की महंगाई पर ब्रेक

New Delhi: पेट्रोल और डीजल के दाम में वृद्धि का सिलसिला एक बार फिर थम गया है. तेल विपणन कंपनियों ने बुधवार को पट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया. उधर, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव में बीते सत्र में आई भारी गिरावट के बाद रिकवरी आई है.

ब्रेंट क्रूड के दाम में मंगलवार को तीन फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई थी. इंडियन ऑयल की बेवसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में मंगलवार को पेट्रोल के दाम पूर्ववत क्रमश: 70.51 रुपये, 72.75 रुपये, 76.15 रुपये और 73.19 रुपये प्रति लीटर रहे. चारों महानगरों में डीजल के दाम भी पूर्ववत क्रमश: 64.33 रुपये, 66.23 रुपये, 67.40 रुपये और 67.96 रुपये प्रति लीटर बने हुए हैं.

तेल विपणन कंपनियों ने मंगलवार को पेट्रोल के दाम में दिल्ली में सात पैसे, कोलकाता में आठ पैसे जबकि मुंबई और चेन्नई में चार पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की थी. वहीं, डीजल के भाव दिल्ली में छह पैसे, कोलकाता में सात पैसे और मुंबई में चार पैसे प्रति लीटर बढ़ गए थे, जबकि चेन्नई में डीजल की कीमत लगातार दो दिनों से स्थिर है.

देश की राजधानी दिल्ली में बीते छह दिनों में पेट्रोल के दाम में 46 पैसे, जबकि डीजल में 43 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हो गई.

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार आईसीई पर सितंबर डिलीवरी ब्रेंट क्रूड का भाव पिछले सत्र से 0.30 फीसदी की तेजी के साथ 62.59 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ था, जबकि बीते सत्र में ब्रेंट क्रूड के दाम में 3.43 फीसदी की गिरावट आई.

ऊर्जा विशेषज्ञों के अनुसार, तेल की खपत मांग में सुस्ती रहने की आशंका से कीमतों पर दबाव देखा जा रहा है. उन्होंने बताया कि बहरहाल कच्चे तेल के ज्यादातर कारक तेजी को सपोर्ट करते हैं, लेकिन खपत मांग सुस्त पड़ने से तेल के भाव में बीते सत्रों में नरमी बनी रही.

पेट्रोल-डीजलpetrol and diesel prices
Comments (0)
Add Comment