अमेरिकी-कश्‍मीरी डॉक्‍टर घाटी में शुरू करेंगे सघन एंबुलेंस सेवा

Srinagar: जम्मू एवं कश्मीर (jammu and Kashmir) में सड़क दुर्घटनाओं में मरने वालों की संख्या देखकर अमेरिका में कश्मीरी डॉक्टरों का एक समूह घाटी में सभी सुविधाओं से लैस सघन चिकित्सा एंबुलेंस की सेवा (Composite ambulance service) देगा.

डॉक्टरों के समूह ने बुधवार को एक बयान में कहा, “एंबुलेंसों में आपातकालीन सेवाओं की गैर मौजूदगी को देखते हुए, अमेरिका स्थित कश्मीरी डॉक्टरों के एक समूह ने सभी सुविधाओं से युक्त एंबुलेंस उपलब्ध कराने का कार्यक्रम शुरू किया है, इन एंबुलेंसों में सहायक और जूनियर डॉक्टर भी होंगे.”

यह कार्यक्रम जम्मू एवं कश्मीर में सड़क दुर्घटनाओं (Road Accident in jammu Kashmir) में मरने वालों और घायलों की संख्या में खतरनाक बढ़ोतरी के कारण शुरू किया गया है.

बयान के अनुसार, “ऐसे मामलों में, अस्पताल पहुंचने से पहले चिकित्सकीय सहायता नहीं मिलने से पीड़ित को समय से इलाज मिलना मुश्किल हो जाता है. जिस कारण लगभग प्रतिदिन ही कई लोगों की मौत हो जाती है.”

राज्य सरकार और कुछ गैर सरकारी संगठनों (एनजीओ) के सहयोग से अमेरिका में कश्मीरी डॉक्टरों के समूह ‘काश्मेरा’ को श्रीनगर में दो प्रीमियर अस्पतालों में मरीज लाने के लिए एंबुलेंस उपलब्ध कराने के लिए कार्यक्रम शुरू किया है.

डॉक्टरों ने कहा कि अस्पताल पहुंचने से पहले मरने वालों की दर कम करने के उद्देश्य से शुरू की गईं इन एंबुलेंस में हॉस्पिटल से पहुंचने से पहले वाली सभी चिकित्सकीय सहायता उपलब्ध हैं.

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) द्वारा कराए एक अध्ययन के अनुसार, देश में सड़क दुर्घटनाओं में सबसे ज्यादा लोगों की मौत कश्मीर में होती है.

 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Scroll to Top
प्‍यार वाला राशिफल: 4 अक्‍टूबर 2022 रांची के TOP Selfie Pandal लव राशिफल: 3 अक्‍टूबर 2022 India की सबसे सस्‍ती EV Car लव राशिफल: 2 अक्‍टूबर 2022