डॉ अजय कुमार की Congress में वापसी, जानें झारखंड प्रदेश अध्‍यक्ष रहते क्‍यों छोड़ी थी पार्टी

by

Ranchi: झारखंड कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष डॉ. अजय कुमार (Ajoy Kumar) कांग्रेस (Congress) में दोबारा शामिल हो गये हैं. पिछले साल हुए लोकसभा चुनाव में झारखंड में पार्टी की हार के बाद उन्होंने प्रदेश अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था. जिसके बाद उन्होंने आम आदमी पार्टी (AAP) ज्वाइन कर ली थी. दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने उन्हें आप में शामिल कराया था.

डॉ अजय कुमार ने क्‍यों दिया था कांग्रेस प्रदेश अध्‍यक्ष पद से इस्तीफा 

अजय कुमार ने पिछले साल 9 अगस्त को कांग्रेस से इस्तीफा दिया था. जिसके 10 दिन बाद दिल्ली में उन्होंने आप ज्वाइन कर ली थी. दरअसल लोकसभा चुनाव में मिली करारी के बाद झारखंड कांग्रेस दो समूहों में बंट गई थी. एक का नेतृत्व अजय कुमार तो दूसरे का नेतृत्व पूर्व मंत्री सुबोधकांत सहाय और अन्य कर रहे थे. प्रदेश अध्यक्ष के तौर पर जब अजय कुमार रांची स्थित कांग्रेस कार्यालय में पार्टी की बैठक में भाग लेने जा रहे थे तो सहाय समर्थकों ने उनके साथ हाथापाई की थी.

इस झड़प बाद दोनों पक्षों के नेताओं को दिल्ली बुलाकर बैठक की गई थी. अजय कुमार ने आरोप लगाया था कि सहाय और अन्य नेता लोकसभा चुनाव और आगामी विधानसभा चुनाव में परिवार के सदस्यों के लिए टिकट पाने की कोशिश कर रहे हैं. इन सब घटनाक्रम के बाद झारखंड में रामेश्वर उरांव को कांग्रेस ने अपना अध्यक्ष चुन लिया. इससे अजय कुमार नाराज होकर कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया था. और आम आदमी पार्टी में शामिल हो गये थे.

कांग्रेस छोड़ने से पहले क्‍या कहा था?

राहुल गांधी को भेजे पत्र में डॉ कुमार ने बेहद तीखे लहजे में अपनी बात रखी थी. उन्‍होंने कहा था कि आईपीएस के रूप में वीरता पुरस्‍कार हासिल किए हैं लेकिन जैसे सहयोगी उन्‍हें मिले, उनके आगे खराब से खराब अपराधी भी बेहतर दिखते हैं. कुमार का आरोप था कि पार्टी के कार्यकर्ता कांग्रेस के नहीं, नेताओं के वफादार हैं. उन्‍होंने पार्टी के भीतर किन्‍नरों के उत्‍पात को भी साजिश बताया था.

बाबूलाल मरांडी के साथ शुरू की थी सियासी पारी 

डॉ. अजय कुमार आईपीएस अधिकारी रह चुके हैं. उनकी छवि ईमानदार अफसरों की रही है. उन्होंने अपनी सियासी झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी के साथ शुरू की. झारखंड विकास मोर्चा से जमशेदपुर के सांसद रहे. बाद में जेवीएम छोड़ कांग्रेस में शामिल हो गये थे.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.