एयरटेल ने बंगाल में ग्राहकों को सर्वश्रेष्ठ नेटवर्क प्रदान करने के लिए अतिरिक्त 21.6 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम स्थापित किया

by

Kolkata: भारत की प्रमुख संचार समाधान प्रदाता, भारती एयरटेल (एयरटेल) ने आज कहा कि उसने अपने ग्राहकों के लिए सर्वश्रेष्ठ नेटवर्क अनुभव प्रदान करने के लिए बंगाल में अपने मोबाइल नेटवर्क को अपग्रेड किया है।एयरटेल ने नेटवर्क कवरेज को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाने और निर्बाध उच्च गति डेटा अनुभव सुनिश्चित करने के लिए राज्य में अपने नेटवर्क में उन्नत स्तर के सॉफ्टवेयर टूल के साथ अतिरिक्त 21.6 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम स्थापित किया है। इसके अतिरिक्त 2300 बैंड में 10 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम, 2100 बैंड में 5 मेगाहर्ट्ज, 1800 बैंड में 3.8 मेगाहर्ट्ज को जोड़ा गया है जबकि 900 बैंड में 2.8 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम जोड़ा गया है।

Read Also  हेमंत सरकार गिराने की साजिश में शामिल कांग्रेसी विधायकों के खिलाफ हो सकती है कार्रवाई

एयरटेल के इस कदम से नेटवर्क क्षमता को मिलेगा बढ़ावा, जो इनडोर कवरेज में उच्च गति डेटा सेवाओं को बढ़ाएगा

इस कदम से पूरे बंगाल में एयरटेल अपने ग्राहकों के लिए पहले से ही बेहतर नेटवर्क को और अधिक मजबूत करेगी। साथ ही ये राज्य के शहरी क्षेत्रों में घरों और इमारतों के अंदर बेहतर कवरेज के साथ-साथ बेहतर नेटवर्क उपलब्धता और उच्च डेटा गति को सक्षम करेगा। इस प्रस्तरण से हाईवे और रेल मार्गों पर व्यापक कवरेज मिलेगा और साथ ही गांवों में भी एयरटेल के नेटवर्क की पहुंच बढ़ेगी। इस नए स्पेक्ट्रम के साथ, एयरटेल के पास बंगाल में 65 मेगाहर्ट्ज का सबसे बड़ा स्पेक्ट्रम बैंक हो जायेगा। 2300/2100/1800/900 बैंड में अपनी विविध स्पेक्ट्रम होल्डिंग्स के साथ, कंपनी हाई स्पीड डेटा सेवाओं की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए पूर्ण रूप से सक्षम हैं और 5जी नेटवर्क के लिए भी पूरी तरह से तैयार है।

Read Also  महाराष्‍ट्र के पूर्व मंत्री और बड़े कारोबारी ने रची थी हेमंत सरकार गिराने की साजिश!

बंगाल में सबसे ज्यादा 65 मेगाहर्ट्ज के साथ एयरटेल तेज रफ्तार वाली डेटा की बढ़ती मांग को पूरा करने के अनुरूप स्थिति में पहुंची

भारती एयरटेल के पश्चिम बंगाल और ओडिशा सर्किल के सीईओ श्री सिद्धार्थ शर्मा ने कहा कि “हाल ही में संपन्न हुई नीलामी में बंगाल के लिए 21.6 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम के अधिग्रहण प्राप्त हुआ व बेहतर 900 मेगाहर्ट्ज बैंड में स्पेक्ट्रम का उपयोग करते हुये 4 जी का प्रयोग बंगाल में एयरटेल के ग्राहक अब घर के अंदर भी बेहतर 4जी डेटा स्पीड और एचडी क्वालिटी कॉलिंग का अनुभव कर सकेंगे। बंगाल में 65 मेगाहर्ट्ज के सबसे बड़े स्पेक्ट्रम बैंक के साथ, एयरटेल हाई स्पीड डेटा की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए अच्छी स्थिति में है। हम अपने ग्राहकों को विश्व स्तरीय सेवा अनुभव प्रदान करने के लिए उत्साहित हैं और ऐसे समय में नए स्पेक्ट्रम और नेटवर्क अपग्रेड में आक्रामक रूप से निवेश करने से हमारे ग्राहकों को सबसे अधिक फायदा मिलेगा।”

Read Also  महाराष्‍ट्र के पूर्व मंत्री और बड़े कारोबारी ने रची थी हेमंत सरकार गिराने की साजिश!

महामारी के खतरे को देखते हुए देश ने वर्क फ्रॉम होम, ऑनलाइन क्लासेस, वीडियो स्ट्रीमिंग को अपनाया जिससे इंटरनेट यूजर्स की संख्या काफी तेजी से बढ़ी। इस बात को ध्यान में रखते हुए एयरटेल ने उच्च गति नेटवर्क क्षमता और कवरेज को बढ़ाने के लिए उन्नत नेटवर्क प्रौद्योगिकियों और उपकरणों जैसे कि प्री -5 जी मैसिव एमआईएमओ, 4 जी एडवांस्ड और कैरियर एग्रीगेशन को भी तैनात किया है। बंगाल में करीब 20 मिलियन से अधिक ग्राहक एयरटेल ग्राहक हैं और इसका नेटवर्क राज्य की 98 प्रतिशत से अधिक आबादी को कवर करता है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.