Take a fresh look at your lifestyle.

AIIMS के MBBS Admission का Result, एलिजा बंसल Topper, बिहार की कल्पना का 72वां रैंक

0

#New Delhi : AIIMS में MBBS सिलेबस में Admission के लिए 26 और 27 मई को कंडक्‍ट गयी इंट्रेंस एग्‍जाम का Result सोमवार को अनाउंस कर दिया गया. मीडिया एवं प्रोटोकाल डिपार्टमेंट की हेड डॉ आरती विज ने यहां स्‍टेटमेंट रिलीज कर कहा है कि AIIMS में MBBS की 800 सीटे हैं और ये एग्‍जाम रिजल्‍ट्स की एनाउंसमेंट इन सभी सीटों के लिए की गयी है. इसमें पंजाब के संगरुर की एलिजा बंसल ने टॉप पॉजिशन रैंक हासिल की, जबकि NEET Exam में Topper रहीं बिहार की कल्पना ने 72वीं रैंक हासिल किया है.

विज ने बताया कि नयी दिल्ली, भोपाल, भुवनेश्वर, जोधपुर, पटना, रायपुर और रिशिकेश स्थित AIIMS में 100 -100 सीटे हैं. इसके अलावा, मंगलागिरी (गुंटूर) और नागपुर स्थित AIIMS में 50-50 सीटे हैं. बयान में यह भी कहा गया है कि पूरी एग्‍जाम प्रोसेस ऑनलाइन कंडक्‍ट की गयी थी. इसके लिए 29 राज्यों और तीन संघ शाषित क्षेत्रों के 154 शहरों में 316 एग्‍जामिनेशन सेंटर्स बनाये गये थे.

बयान में कहा गया है कि एग्‍जाम दो भाषाओं (हिेंदी और अंग्रेजी) में कंडक्‍ट आयोजित की गयी थी. इस परीक्षा में कुल चार लाख 52 हजार 931 एलिजेबल स्‍टूडेंट्स में से तीन लाख 74 हजार 520 स्‍टूडेंट्स ही एग्‍जाम्‍स में अपियर हुए थे. इनमें से दो लाख तीन हजार 427 ब्‍वायज, एक लाख 71 हजार 77 गर्ल्‍स और 16 थर्ड जेंडर शामिल है.

इसमें जनरल कोटा की एलिजा बंसल ने 100 परसेंट मार्क्‍स हासिल कर टॉप रैंक प्राप्त किया है, जबकि 100 मार्क्‍स गेन करने वाली जनरल कोटा की ही रमणीक कौर महल   ने सेकेंड पॉजिशन स्थान प्राप्त किया है. इसके साथ ही, थर्ड एंड फोर्थ पॉजिशन पर महक अरोड़ा और मनराज सरा रहे. इसके अलावा, टॉप टेन में स्थान हासिल करने वाले दूसरे टॉपर्स में में अमिताभ चौहान, अब्दुर रहमान, संगीत राठी, अमूल्य गुप्ता, सोमल अग्रवाल और इश्वाकु अग्रवाल शामिल हैं.

सोमवार को रिलीज किये गये रिजल्‍ट्स के अनुसार,  दिल्ली निवासी अमूल्य गुप्ता ने 8th रैंक हासिल किया है. उन्होंने 99.99 पर्सेंटाइल हासिल किया. उन्होंने जनरल कोटा में केमिस्ट्री में 100 पर्सेंटाइल हासिल किया. NEET Exam में Topper रहीं बिहार की कल्पना ने 72वीं रैंक हासिल की है.

हालांकि, पिछले साल की तुलना में इस दफा इस एग्‍जाम में आधे स्‍टूडेंट्स ही सक्‍सेस हो सके हैं. अब MBBS में Admission के लिए 3 जुलाई को काउंसलिंग शुरू होगी. काउंसलिंग का फर्स्‍ट स्‍टेप 3 से 6 जुलाई, सेकेंड 2 अगस्त से और थर्ड स्‍टेप 4 सितंबर को होगा. इसके बाद ओपन काउंसलिंग 27 सितंबर से शुरू होगी.

 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More