अहमद पटेल का निधन, कोरोना संक्रमित थे

by

New Delhi: कांग्रेस (Congress) के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल (Ahmed Patel) का बुधवार सुबह निधन हो गया. वह 71 वर्ष के थे और कुछ हफ्ते पहले ही कोरोना से संक्रमित हुए थे.

कांग्रेस नेता अहमद पटेल के निधन पर सभी पार्टियों के नेताओं ने दुख जताया है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, , उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी समेत, कई केंद्रीय मंत्रियों, कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों, कांग्रेस के नेताओं समेत अलग-अलग पार्टियों के नेताओं ने दुख जताया है.

इसे भी पढ़ें: लालू प्रसाद यादव जेल से कर रहे हैं बिहार की नीतीश सरकार गिराने की साजिश

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अहमद पटेल के निधन पर दुख जताते हुए कहा कि वो एक अच्छे रणनीतिकार और कांग्रेस के बड़े नेता थे. उनके परिवार और दोस्तों को मेरी संवेदनाएं. उनकी आत्मा को शांति मिले.

उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा कि राज्यसभा सांसद श्री अहमद पटेल के निधन के बारे में जानकर गहरा दुख हुआ. वो एक सक्षम सांसद थे और हमेशा सभी पार्टियों के नेताओं के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध बनाए रखते थे. उनकी आत्मा को शांति मिले.

Read Also  महाराष्‍ट्र में बढ़ा कोरोना वायरस का कहर, उद्धव सरकार ने लगाया पूरे राज्‍य में 15 दिन का कर्फ्यू

अहमद पटेल के निधन पर प्रधानमंत्री मोदी ने दुख जताया है. अपने ट्वीट में प्रधानमंत्री ने लिखा, अहमद पटेल के निधन से दुखी हूं. कांग्रेस पार्टी को मजबूत बनाने में उनकी भूमिका हमेशा याद की जाएगी. उनकी आत्मा को शांति मिले.

अहमद पटेल के निधन पर कांग्रेस पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने दुख जताते हुए कहा कि मैंने एक वफादार सहयोगी, एक दोस्त और एक ऐसे कॉमरेड को खो दिया, जिसकी जगह कोई नहीं ले सकता है. अहमद पटेल ने पूरा जीवन कांग्रेस को समर्पित किया है. वहीं कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने ट्वीट में लिखा कि अहमद पटेल कांग्रेस पार्टी के एक स्तंभ थे. उन्होंने पार्टी में रहकर सांस ली और सबसे कठिन समय में पार्टी के साथ खड़े रहे.

कांग्रेस पार्टी की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी ने अहमद पटेल के निधन पर दुख जताते हुए कहा कि अहमद जी न केवल एक बुद्धिमान और अनुभवी सहकर्मी थे, जिनसे मैं लगातार सलाह और परामर्श लेती थी. उनकी आत्मा को शांति मिले.

Read Also  युवती ने स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री बन्‍ना गुप्‍ता को मुंह में सुना दी खरी-खोटी

बेटे फैजल पटेल ने ट्वीट कर दी जानकारी

अहमद पटेल के बेटे फैजल पटेल और बेटी मुमताज सिद्दीकी ने ट्विटर पर एक बयान जारी कर बताया कि उनके पिता ने बुधवार तड़के 3 बज कर करीब 30 मिनट पर अंतिम श्वांस ली. उन्होंने कहा, ‘दुख के साथ अपने पिता अहमद पटेल की दुखद और असामयिक मृत्यु की घोषणा कर रहा हूं. 25 तारीख को सुबह करीब 3.30 बजे उनका निधन हो गया.’

एक महीने पहले हुए थे कोरोना संक्रमित

फैजल और मुमताज ने बताया कि लगभग एक महीने पहले उनके पिता कोरोना वायरस से संक्रमित हुए थे. इलाज के दौरान उनके कई अंगों ने काम करना बंद कर दिया. पटेल को गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां उन्होंने अंतिम सांस ली.

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के विश्वस्त सहयोगियों में से एक पटेल उनके राजनीतिक सलाहकार थे. कांग्रेस के कोषाध्यक्ष रहे पटेल पार्टी के संकटमोचक के रूप में भी जाने जाते थे.

खुद ट्वीट करके दी थी यह जानकारी

अहमत पटेल ने ट्वीट किया था कि वह कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं. इसकी जानकारी उन्होंने खुद ट्वीट करके दी है.

Read Also  कुंभ मेला में कोरोना ब्‍लास्‍ट, 102 श्रद्धालु संक्रमित

पटेल ने ट्वीट में लिखा, ‘मैं कोरोना पॉजिटिव हुआ हूं, मैं निवेदन करता हूं कि जो मेरे नजदीकी संपर्क में आएं है वे खुद को आइसोलेट कर लें.’

15 नवंबर को हुए थे ICU में भर्ती

बता दें कि 15 नवंबर को कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल को गुड़गांव के मेदांता अस्पताल के गहन चिकित्सा कक्ष (आईसीयू) में भर्ती कराया गया था. यह जानकारी उनके परिवार ने दी थी.

अहमद पटेल के बेटे फैसल ने 15 नवंबर को ट्वीट किया था, ‘अपने परिवार की तरफ से हम कहना चाहते हैं कि अहमद पटेल कुछ हफ्ते पहले कोरोना वायरस से संक्रमित हुए थे. उन्हें आगे के उपचार के लिए गुड़गांव के मेदांता अस्पताल के गहन चिकित्सा कक्ष में भर्ती कराया गया है.’

उन्होंने कहा, ‘उनकी हालत स्थिर है और वह चिकित्सकों की निगरानी में हैं…हम आपसे आग्रह करते हैं कि उनके जल्द स्वस्थ होने के लिए प्रार्थना करें.’ कांग्रेस के कई नेताओं ने पटेल के जल्द स्वस्थ होने की कामना की थी.

1 thought on “अहमद पटेल का निधन, कोरोना संक्रमित थे”

  1. Pingback: Anonymous

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.