Land Acquisition Bill में संशोधन के खिलाफ विपक्ष और सामाजिक संगठनों ने बनाई आंदोलन की रणनीति

#Ranchi  : Land Acquisition Bill में संशोधन पर राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद पूरा Opposition यूनाइट हो गया है. कई सामाजिक संगठन भी विरोध में आ गये हैं. संपूर्ण Opposition ने 5th July को Jharkhand Band कॉल किया है. प्रतिपक्ष के नेता हेमंत सोरेन के आवास पर सोमवार को विपक्षी नेताओं और सामाजिक संगठनों के कार्यकर्ताओं की चार घंटे तक मैराथन बैठक चली.

बैठक में झामुमो, कांग्रेस, राजद, वामदल व आदिवासी-मूलवासी संगठनों के लीडर्स शामिल हुए. सभी ने मिल कर संशोधन के खिलाफ protest की प्‍लानिंग की है. हेमंत सोरेन ने बताया कि मंगलवार को Opposition के कार्यकर्ता  राज्य भर में सरकार का पुतला दहन करेंगे. 21 जून को प्रखंड स्तर पर धरना होगा.

Read Also  दशहरा 2022: बारिश में भी जलेगा रावण, सिर से निकलेगा तीन रंगो का फव्‍वारा

25 जून को Opposition के नेता व कार्यकर्ता सभी जिलों में धरना देंगे. इसके बाद राजभवन के समक्ष धरना आयोजित किया जायेगा. धरने में Opposition के हजारों कार्यकर्ताओं को रांची आने का कॉल किया जायेगा. डेट का एनाउंसमेंट बाद में की जायेगी.

हेमंत सोरेन ने कहा कि राज्य में कई समस्याएं है. पर Land Acquisition Bill में संशोधन ज्वलंत मुद्दा है. इसके खिलाफ गांव से लेकर शहर तक में कई Question और idea उठ रहे हैं. मजदूर, किसान, नौजवान, आदिवासी-मूलवासी आक्रोशित है़ं. राज्य सरकार जनता को चुनौती दे रही है. लाठी के बल पर अहंकार में डूब कर झारखंडी भावनाओं को आहत किया जा रहा है. इस सरकार को झारखंड अब असल ताकत दिखायेगा. जन protest की ताकत से आवाज इस सरकार के कान तक पहुंचायेंगे.

Read Also  Dussehra 2022 के दौरान मौसम खराब होने के आसार, पूरे झारखंड के लिए जारी हुआ येलो अलर्ट

हेमंत सोरेन ने कहा कि सरकार  Social harmony खत्म करने के लिए कुचक्र रच रही है. हर जगह Social harmony खराब किया जा रहा है़  कहीं हिंदू-मुसलिम, कहीं आदिवासी-मुसलिम के बीच Conflict कराया जा रहा है. महिलाओं के खिलाफ हमले बढ़े हैं. राज्य में विषम परिस्थिति है. सरकार श्वेत पत्र जारी कर बताये कि Momentum Jharkhand में किस उद्योग को कितनी जमीन दी. CNT-SPT Act की कितनी जमीन गयी. संशोधन बिल में सरकार का Hidden agenda दिख रहा है. सरकार जिस तरह से काम कर रही है, भाजपा के एक कार्यकर्ता किसी गांव में नहीं जा पायेंगे.

कांग्रेस के डॉ अजय कुमार, फुरकान अंसारी, झाविमो के बंधु  तिर्की, योगेंद्र प्रताप सिंह, सरोज सिंह, राजद के जनार्दन पासवान, संजय  सिंह यादव, भाकपा के भुनेश्वर प्रसाद मेहता, केडी सिंह, माले के जनार्दन  प्रसाद, शुभेंदु सेन, माकपा के जीके बख्शी, राजेंद्र सिंह मुंडा, प्रफुल्ल  लिंडा, सामाजिक कार्यकर्ता दयामनी बारला, वासवी किडो, प्रेम शाही मुंडा  सहित झामुमो के  कई विधायक बैठक में पहुंचे थे़

Read Also  राष्‍ट्रपति से पुरस्‍कार प्राप्‍त करने वाले पारा टीचर के घर से एक करोड़ की ब्राउन शुगर बरामद

बैठक  में विपक्षी दलों के नेताओं ने Coordination Committee बनाने पर सहमति जतायी. प्रतिपक्ष के नेता हेमंत सोरेन को Coordination Committee बनाने की जिम्मेवारी  दी गयी. कमेटी Opposition के साझा मुहिम को लेकर रणनीति  बनायेगी.  कमेटी में ही कार्यक्रम तय किये जायेंगे़

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Scroll to Top
OTT पर खूंखार हो चली ये Hot Actress प्‍यार वाला राशिफल: 5 अक्‍टूबर 2022 Adipurush में प्रभास बने श्रीराम, टीजर का मजाक उड़ा प्‍यार वाला राशिफल: 4 अक्‍टूबर 2022 रांची के TOP Selfie Pandal