फेसबुक पर अब कर सकते हैं प्रोफाइल लॉक, जानें कैसे एक्टिव करें नया सेफ्टी फीचर

by

अब फेसबुक यूजर्स अपना प्रोफाइल लॉक कर सकते हैं. जी हां, फेसबुक (Facebook) ने भारतीय यूजर्स के लिए एक नया सेफ्टी फीचर लॉन्च किया है. फेसबुक ने कहा है कि ये फीचर भारतीय लोगों के लिए है और खास तौर पर महिलाओं के लिए जो फेसबुक एक्सपीरिएंस पर ज्यादा कंट्रोल चाहती हैं.

फेसबुक इंडिया पब्लिक पॉलिसी डायरेक्टर ने कहा है, ‘हम लोगों को खुद को एक्स्प्रेस करने के लिए सेफ प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराने को लेकर प्रतिबद्ध हैं. भारत के लोगों, खास कर महिलाओं की चिंताओं से हम अवगत हैं जो प्रोफाइल प्रोटेक्ट (Protect) करने को लेकर है. इसलिए आज एक फीचर का ऐलान कर रहे हैं जो लोगों को उनकी प्राइवेसी सुनिश्चित करने और ऑनलाइन सेफ और सिक्योर रहने में मदद करेगा.’

फेसबुक प्रोफाइल लॉक के फायदे

फेसबुक ने कहा है कि प्रोफाइल लॉक (Profile Lock) करने से कई मौजूदा प्राइवेसी सेटिंग्स अप्लाई हो जाती हैं और कुछ नए फीचर्स भी प्रोफाइल में जुड़ जाते हैं. फेसबुक प्रोफाइल लॉक करने से जो आपकी फ्रेंड लिस्ट में नहीं हैं वो यूजर्स की प्रोफाइल फोटो जूम नहीं कर पाएंगे, इसे शेयर नहीं कर पाएंगे और ना ही फुल साइज कवर या प्रोफाइल फोटो डाउनलोड कर पाएंगे.

इसके अलावा जो फेसबुक फ्रेंड्स नहीं हैं वो टाइमलाइन के नए या पुराने किसी भी तरह के कोई फोटोज और पोस्ट नहीं देख पाएंगे. प्रोफाइल लॉक किए जाने पर यूजर के प्रोफाइल पेज पर एक इंडिकेटर दिखाया जाएगा जिससे ये पता चलेगा कि ये प्रोफाइल लॉक है.

फेसबुक प्रोफाइल लॉक को एक्टिव करने का तरीका

फेसबुक ऐप में अपने प्रोफाइल पर जाएं, नाम के पास तीन डॉट होंगे वहां टैप करना है. प्रोफाइल सेटिंग्स की लिस्ट में Lock Profile का ऑप्शन दिखेगा. लॉक प्रोफाइल पर टैप करके कन्फर्म करें.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.