Abhishek Prasad Shrivastav को ED का समन, 100 करोड़ के अवैध खनन मामले में अब होगी सीएम के प्रेस सलाहकार से पूछताछ

Ranchi: साहिबगंज अवैध खनन टेंडर विवाद और मनी लॉन्ड्रिंग की जांच कर रही प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के प्रेस सलाहकार अभिषेक प्रसाद श्रीवास्तव उर्फ पिंटू को समन जारी किया है. उन्हें 1 अगस्त को पूछताछ के लिए रांची कार्यालय में बुलाया गया है. पिंटू से साहिबगंज में खनन लीज और क्रशर लाइसेंस सहित कई मामलों में पूछताछ हो सकती है.

ईडी ने पिंटू को पंकज मिश्रा से पूछताछ के दौरान मिली अहम जानकारियां के बाद बुलाया है. अभिषेक प्रसाद पिछले कई वर्षों से मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के साथ जुड़े हैं. इससे पहले ईडी ने साहिबगंज में छापेमारी के बाद पंकज मिश्रा को 19 जुलाई को पूछताछ के लिए बुलाया था और शाम को गिरफ्तार भी कर लिया था.

100 करोड़ की अवैध खनन की जांच

ईडी ने पिछले दिनों बयान जारी कर यह दावा किया था कि संथाल में अवैध खनन और परिवहन के माध्यम से करीब 100 करोड़ की अवैध कमाई की गई है. इसमें खनन माफिया, अफसरों और राजनेताओं तक पैसा पहुंचा है. ईडी को सूचना मिली है कि पिंटू के इशारे पर ही सीएम के बरहेट विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा संथाल में अवैध खनन करवाते थे. अवैध खनन और परिवहन पर अभिषेक प्रसाद का नियंत्रण है.

ईडी ने दारू और बच्चू यादव के पानी जहाज को किया जप्त

ईडी ने साहिबगंज में मंगलवार को अवैध ढुलाई में प्रयुक्त दाऊ यादव और बच्चू यादव के पानी जहाज को जप्त कर लिया. ईडी ने साहिबगंज पुलिस को दोनों का पता लगाने को भी कहा है.

मंगलवार को दूसरे दिन ईडी की टीम ने सबसे पहले जिला खनन कार्यालय में आधे घंटे तक दस्तावेजों को खंगाला. इसके बाद सोमवार को पुलिस द्वारा जप्त मालवाहक पानी जहाज की जांच के लिए शुक्र बाजार गंगा घाट पर पहुंची. जहाज के क्रू मेंबर से देर शाम तक पूछताछ के बाद मालवाहक जहाज से पत्थरों के अवैध धुलाई करने के आरोप में प्राथमिकी दर्ज की गई. देर शाम ईडी की टीम ने मालवाहक पानी जहाज को सीज कर लिया. हालांकि इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.