इंटरनेट स्‍पीड के टूटे सभी रिकॉर्ड, 5G टेस्टिंग के दौरान 9.85 Gbps की स्पीड किया हासिल

by

Nokia India ने Vodafone Idea के नेटवर्क पर 5G टेस्टिंग के दौरान 9.85 Gbps की स्पीड हासिल की है. दूरसंचार उपकरण कंपनी नोकिया इंडिया ने वोडाफोन आइडिया के नेटवर्क पर 5जी परीक्षण के दौरान 9.85 गीगाबिट प्रति सेकंड (जीबीपीएस) की रफ्तार (स्पीड) हासिल करने का दावा किया है. कंपनी ने यह रफ्तार गुजरात के गांधीनगर में बैक एंड डेटा ट्रांसफर में हासिल की.

इसका आशय मोबाइल बेस स्टेशन नेटवर्क को जोड़ने से है.

नोकिया इंडिया ने ट्वीट किया, वीआई के साथ मिलकर हमने 80 गीगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम में ई-बैंड माइक्रोवेव का इस्तेमाल कर 9.85 जीबीपीएस की रफ्तार हासिल की है. कंपनी ने कहा- हम उन क्षेत्रों में जहां फाइबर को तैनात करना चुनौतीपूर्ण है, ई-बैंड के माध्यम से फाइबर जैसी गति के साथ 5जी सेवाएं देने के लिए परीक्षण में वीआई के साथ साझेदारी करके खुश हैं.

परीक्षण के लिए ब्रांड ने ई-बैंड (60GHz से 90GHz) स्पेक्ट्रम के माध्यम से फाइबर जैसी गति के साथ छोटी कोशिकाओं और मैक्रोसेल्स को जोड़ा है. वोडाफोन आइडिया वर्तमान में 3.3GHz-3.6GHz बैंड और mmWave बैंड (24.25GHz-28.5GHz) में ट्रायल स्पेक्ट्रम का उपयोग करके भारत में 5G परीक्षण कर रही है.

वीआई को 5जी नेटवर्क परीक्षणों के लिए पारंपरिक 3.5 गीगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम बैंड के साथ, डीओटी द्वारा 26 गीगाहर्ट्ज जैसे एमएमवेव उच्च बैंड आवंटित किये गए हैं. नोकिया ने कहा- वीआई के साथ हमने 80GHz स्पेक्ट्रम में ई-बैंड माइक्रोवेव का उपयोग करके 9.85 जीबीपीएस बैकहॉल क्षमता हासिल की, जिससे 5जी की वास्तविक क्षमता का पता चलता है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.