दिल्ली में शराब पर 70% टैक्स, सोशल मीडिया पर यूजर्स बोले- देश की इकॉनोमी शराबियों के कंधे पर

by

New Delhi: दिल्ली सरकार ने शराब के शौकीनों को तगड़ा झटका दिया है. राष्ट्रीय राजधानी में शराब बिक्री पर 70 फीसदी ‘स्पेशल कोरोना फीस’ लगा दिया गया है. अब दिल्ली में शराब, मौजूदा रेट से 70 फीसदी अधिक कीमत पर मिलेगी. बढ़े हुए दाम आज से लागू हो जाएंगे.

एमआरपी पर 70 फीसदी टैक्स वसूलना यानी दिल्ली में जो शराब की बोतल 1000 रुपये में मिलती थी, वो आज से 1700 रुपये की मिलेगी. दिल्ली सरकार के इस फैसले को शराब की दुकानों से भीड़ हटाने का एक तरीका भी माना जा रहा है.

लॉकडाउन में छूट मिलते ही पहले दिन सोमवार को दिनभर शराब की दुकानों पर लोगों की बेकाबू भीड़ देखने को मिली. शराब की दुकानों पर सोशल डिस्टेंसिंग के सारे पाठ फेल हो गए.

इसी बीच शराब की दुकान पर शख्स ने शराब की लाइन में खड़े लोगों पर फूल बरसाता दिखा. शख्स कह रहा था कि आप इस देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत कर रहे हो. एक शख्स उनसे पूछता है कि वह ऐसा क्यों कर रहे हैं. इसपर वह कहता है कि ये लोग हमारी अर्थव्यस्था को मजबूत कर रहे हैं क्योंकि सरकार के पास पैसा नहीं है.

आंध्र प्रदेश में भी बढ़ा टैक्स

आंध्र प्रदेश सरकार ने मंगलवार को शराब की कीमत फिर 50 प्रतिशत बढ़ा दी. इससे एक दिन पहले ही शराब की कीमत 25 फीसदी बढ़ाई गई थी. राज्य में सोमवार को ही शराब की दुकानें खुली हैं. विशेष मुख्य सचिव (राजस्व) रजत भार्गव ने कहा कि शराब की कीमत में असामान्य वृद्धि लोगों को शराब पीने से हतोत्साहित करने और लोगों की सेहत की सुरक्षा के लिए की गई है.

उन्होंने कहा कि बढ़ाई गई कीमत तत्काल प्रभाव से अमल में आएगी. राज्य सरकार ने शराब की दुकानें सुबह 11 बजे के बजाय दोपहर 12 बजे से शाम सात बजे तक खोलने का फैसला किया है.

सूत्रों ने बताया कि शराब की कीमत में 50 प्रतिशत के इजाफे से सालाना तौर पर 9000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त राजस्व आएगा.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.