CBSE 10th Result 2020 चेक करने के 7 आसान तरीके

by

CBSE Result 2020: जब भी कोई बोर्ड रिजल्‍ट जारी होता है. कुछ समय के लिए संबंधित ऑफिशियल वेबसाइट क्रैश कर जाता है. स्‍टूडेंट्स परेशान हो जाते हैं. लेकिन अब CBSE 10th Result 2020 में ऐसा नहीं होगा.

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के स्टूडेंट्स बोर्ड परीक्षा के स्टूडेंट्स 7 तरीकों से अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. इस बात की जानकारी सीबीएसई 12वीं परीक्षा का परिणाम जारी किए जाने के बाद सोमवार को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट से दी गई.

सीबीएसई ने छात्रों को 7 तरीके से रिजल्ट चेक करने की सूचना उस वक्त दी जब कुछ घंटों के लिए सीबीएसई बोर्ड की रिजल्ट वेबसाइट cbseresults.nic.in तकनीकी गड़बड़ी का शिकार हो गई. छात्र अपना रिजल्ट देखने लिए परेशान थे. इसी समस्या को देखते हुए सीबीएसई ने छात्रों को रिजल्ट संबंधी दी जा रही 7 प्रकार की सुविधाओं की ओर छात्रों का ध्यान आकर्षित किया. आगे जानें किन 7 तरीकों से छात्र अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं-

इन 7 तरीकों से चेक कर सकते हैं CBSE 10th Result 2020

1- cbseresults.nic.in वेबसाइट से.
2- डिजिलॉकर से.
3- उमंग ऐप से.
4- आईवीआरएस से.
5- छात्रों को भेजे जाने वाले व्यक्तिगत मैसेज से.
6- छात्रों को भेजी जा रही व्यक्तिगत ई-मेल से.
7- स्कूलों को भेजी गई रिजल्ट फाइल से यानी अपने स्कूल के माध्यम से.

मोबाइल पर रिजल्ट का मैसेज पाने के लिए 12वीं के छात्र cbse12 स्पेस <रोल नंबर> लिखकर 7738299899 पर भेज सकते हैं.
उदाहरण : cbse12 12345678

नोट – सीबीएसई 10वीं के छात्र ध्यान रखें एसएमएस से रिजल्ट पाने के लिए सीबीएसई ने यह नंबर 12वीं के लिए जारी किया था। 10वीं के लिए एसएमएस से रिजल्ट पाने का नंबर यही रहेगा या नया नंबर जारी होगा इस बारे सीबीएसई की ओर से दी जाने वाली सूचना का इंतजार करना होगा.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.