मोदी मंत्रिमंडल में मध्‍य प्रदेश से 5 मंत्री शामिल

by

Bhopal: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में गुरुवार को शपथ लेने वाले मंत्रिमंडल में मध्य प्रदेश के हिस्से में पांच मंत्री आये हैं. मुख्यमंत्री कमलनाथ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मध्य प्रदेश से मंत्री बनाए गए प्रतिनिधियों को बधाई दी है. वहीं भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष राकेश सिंह ने प्रधानमंत्री के प्रति आभार जताया है.

प्रधानमंत्री मोदी की टीम में मध्य प्रदेश से नरेंद्र सिंह तोमर, थावरचंद गहलोत, धर्मेंद्र प्रधान, प्रहलाद पटेल और फग्गन सिंह कुलस्ते को स्थान दिया गया है. तोमर, गहलोत और प्रधान कैबिनेट, पटेल स्वतंत्र प्रभार राज्यमंत्री और कुलस्ते राज्यमंत्री बनाये गये हैं.

राज्य के मुरैना संसदीय क्षेत्र से निर्वाचित नरेंद्र सिंह तोमर को केंद्रीय मंत्रिमंडल में स्थान दिया गया है. तोमर लगातार दूसरी बार लोकसभा में पहुंचे हैं. इससे पहले तोमर दो बार विधानसभा चुनाव जीते और शिवराज सरकार में मंत्री रहे. उसके बाद एक बार राज्यसभा में गये. तोमर राज्य की भाजपा इकाई के अध्यक्ष भी रहे। वे दूसरी बार मंत्री बनाए गये हैं. पिछली सरकार में भी मंत्री रहे हैं.

वहीं राज्य में दलित वर्ग का चेहरा थावरचंद गहलोत एक बार फिर केंद्रीय मंत्री बने. इससे पहले गहलोत राज्य सरकार में 1990 से 1992 तक मंत्री रहे. वे तीन बार लोकसभा सदस्य रहे। इसके अलावा गहलोत दूसरी बार राज्यसभा के सदस्य हैं. पिछली सरकार मे गहलोत सामाजिक न्याय मंत्री रहे, इस बार फिर मंत्री बनाए गए हैं.

इसके अलावा ओडिशा से नाता रखने वाले धर्मेंद्र प्रधान इस समय मध्य प्रदेश से राज्यसभा सदस्य हैं. प्रधान ओड़िशा से एक बार विधायक और एक बार लोकसभा का चुनाव जीते हैं. वह राज्यसभा सदस्य भी रहे और उसके बाद अप्रैल, 2018 में मध्य प्रदेश से राज्यसभा के सदस्य चुने गए.

मोदी मंत्रिमंडल में इस बार दमोह संसदीय क्षेत्र से निर्वाचित प्रहलाद पटेल को भी जगह मिली है. पटेल पांचवीं बार सांसद का चुनाव जीते हैं. पटेल वर्ष 2003 में केंद्र सरकार में राज्यमंत्री रहे हैं.

नवगठित सरकार में आदिवासी वर्ग के फग्गन सिंह कुलस्ते को भी मंत्री बनाया गया है. कुलस्ते एक बार विधायक रहे हैं और पांचवीं बार मंडला संसदीय क्षेत्र से चुनाव जीते हैं. वह अटल बिहारी वाजपेयी सरकार और पिछली मोदी सरकार में भी राज्यमंत्री रह चुके हैं.

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राज्य से मंत्री बनाए गए प्रतिनिधियों को बधाई दी है. वहीं राज्य की भाजपा इकाई के अध्यक्ष राकेश सिंह ने प्रधानमंत्री के प्रति आभार व्यक्त किया है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.