झारखंड में ढाई महिने में पांच लाख लाभुकों को प्रधानमंत्री उज्जवला योजना गैस कनेक्शन देने की है योजना

by

#RANCHI : ग्राम स्वराज अभियान-2 की शुरुआत एक जून से झारखंड में हो गयी. अभियान के तहत विस्तारित प्रधानमंत्री उज्जवला योजना से लाभुकों को फ्री गैस कनेक्शन उपलब्ध कराया जायेगा. इस योजना के तहत ढाई माह (एक जून से 15 अगस्त तक) में पांच लाख लाभुकों को गैस कनेक्शन उपलब्ध कराने की योजना बनायी गयी है.

झारखंड में कुल हाउसहोल्ड की संख्या 71 लाख है. अब तक लगभग 35 लाख कनेक्शन दिये जा चुके हैं. इसमें सामान्य व उज्जवला योजना के कुल 35 लाख लोग शामिल हैं.

ये कागजात देने होंगे  : लाभार्थी को योजना का लाभ लेने के लिए राशन कार्ड, लाभुक का आधार कार्ड, एक फोटोग्राफ, फैमिली मेंबर का आधार कार्ड, अंत्योदय कार्ड है, तो जाति प्रमाण-पत्र नहीं लगेगा. जबकि एससी, एसटी एवं बीसी-1 में आते हैं, तो राशन कार्ड और जाति प्रमाण-पत्र देंगे, तो उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा.

एक भी पैसा नहीं देना है : इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभुकों को एक पैसा भी नहीं देना है. यह पूरी तरह से नि:शुल्क है.

इसमें केंद्र सरकार की ओर से एक सिलिंडर का सिक्यूरिटी डिपोजिट 1250 रुपये, रेगुलेटर का 150 रुपये, 100 रुपये का पाइप, 25 रुपये का ब्लू बुक कार्ड, 75 रुपये इंस्टॉलेशन चार्ज के रूप में अनुदान दिया जा रहा है. जबकि झारखंड सरकार की ओर से चूल्हा के लिए 990 रुपये और एक रिफिल यानी इस महीने 751.50 रुपये का अनुदान दिया जा रहा है. कुल 3341.50 रुपये के उपकरण लाभुकों को नि:शुल्क मिल रहे हैं.

ग्राम स्वराज अभियान-2 की शुरुआत एक जून से झारखंड में शुरू हो गयी है. 15 अगस्त तक विस्तारित प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत पांच लाख लाभुकों तक गैस कनेक्शन पहुंचाने की योजना बनायी गयी है.  हरीश दीपक, इंडेन के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक सह प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के कॉर्डिनेटर

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.