Take a fresh look at your lifestyle.

2020 नया साल ही नहीं, युवाओं की भागीदारी का नया दशक: पीएम मोदी

Support Journalism
0 20

Kolkata: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को यहां कहा कि वर्ष 2020 केवल नया साल नहीं है बल्कि ऐसा नया दशक है, जो राष्ट्र निर्माण में युवाओं की भागीदारी को और अधिक मजबूत करेगा.

बेलूर मठ में आज स्वामी विवेकानंद की जयंती पर शामिल हुए लोगों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने बीते कई दशकों की चुनौतियों को स्वीकार किया और तकनीक के साथ कदमताल करने के नए रास्तों को सुदृढ़ किया. गंगा नदी के किनारे स्थित इस ऐतिहासिक बेलूर मठ में स्वामी जी की जयंती पर लोगों और संतों का जमावड़ा था.

पीएम मोदी ने रामकृष्‍ण मंदिर में की पूजा

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन से पहले यहां रामकृष्ण मंदिर में पूजा की और भिक्षुओं से मुलाकात की. उन्होंने कहा कि बेलूर मठ आना, घर आने के जैसा है. पश्चिम बंगाल सरकार का आभारी हूं. उन्होंने कहा कि जनसेवा ही प्रभुसेवा है. यह ज्ञान यहीं से मिला. रामकृष्ण मिशन हमेशा ही रास्ता दिखाता रहेगा.

अपने संबोधन के दौरान उन्होंने कहा कि कई बार लोगों को लगता है, वो सोचते हैं कि अकेले मेरे करने के क्या होगा. मगर, हम कभी अकेले नहीं होते हैं, ईश्वर का रूप हमारे साथ हमेशा होता है.

स्‍वामी विवेकानंद को किया याद

स्वामी विवेकानंद की शिक्षाओं को याद करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि स्वामी विवेकानंद गुलामी के दौर में कहते थे कि अगर 100 ऊर्जावान युवा मुझे मिल जाएं, तो मैं भारत को बदल दूंगां. आज हमारे पास करोड़ों ऊर्जावान युवा हैं. दुनिया की सबसे बड़ी युवा आबादी का खजाना भारत के पास है. देश के युवाओं से दुनिया को बहुत अपेक्षा है. ‌

मोदी ने कहा कि पांच साल पहले तक देश में स्वच्छता को लेकर युवाओं में निराशा थी लेकिन युवाओं ने इस काम को हाथ में लिया, स्वच्छता की मुहिम संभाली और आज परिवर्तन सामने दिख रहा है.

नया साल ही नहीं, नया दशक भी युवाओं का

प्रधानमंत्री ने कहा कि चार-पांच साल पहले डिजिटल पेमेंट नामुमकिन लगता था लेकिन युवाओं ने इसे साकार कर दिया. 2020 नया साल ही नहीं, बल्कि नया दशक भी है. संकल्पों को दशक के साथ जोड़कर समर्पण के साथ जुड़ना होगा. सरकार दशकों पुरानी चुनौतियों से निपटने की कोशिश कर रही है. युवा इसमें बढ़चढ़ कर हिस्सा ले रहे हैं. युवा यानी चुनौतियों को चुनौती देने की शक्ति है.

बेलूर मठ में संबोधन करने के बाद प्रधानमंत्री को कोलकाता के नेताजी इनडोर स्टेडियम जाना है. यहां कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट की 150वीं वर्षगांठ कार्यक्रम में शामिल होंगे. इस दौरान मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और राज्यपाल जगदीप धनखड़ भी मौजूद रहेंगे.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.