Take a fresh look at your lifestyle.

बिहार में शुरू हो गई है 10वीं मैट्रिक की परीक्षा, नकल पर नकेल, पहले दिन 50 स्‍टूडेंट्स पर एक्‍शन

0 22

Patna: Bihar Board Exam 2020: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से आयोजित मैट्रिक (Bihar Board Matric) की परीक्षा कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सोमवार से प्रारंभ हो गई है. इस बार 10वीं की परीक्षा में नकल पर नकेल के लिए कड़े इंतजाम किये गए हैं. जिसका असर पहले ही दिन देखा गया और 50 स्‍टूडेंट्स पर एक्‍शन हुआ.

परीक्षा केंद्र के अंदर और बाहर सीसीटीवी और वीडियोग्राफी से परीक्षार्थियों पर नजर रखी जा रही थी. सबसे ज्यादा नालंदा जिले से 12 परीक्षार्थियों को निष्कासित किया गया. वहीं गया जिले से एक फर्जी परीक्षार्थी को पकड़ा गया.

परीक्षा (BSEB Bihar Board 10th Exam) के लिए राज्यभर में कुल 1,368 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. राज्यभर से 15 लाख 29 हजार 393 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हो रहे हैं, इसमें 7,46,359 छात्राएं शामिल हैं. प्रतिदिन दो पालियों में होने वाली इस परीक्षा में कदाचार रोकने के लिए इस साल समिति द्वारा पुख्ता व्यवस्था की गई है. सभी परीक्षा केंद्रों पर धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है.

समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि परीक्षार्थियों के जूता-मोजा पहनकर आने पर पाबंदी लगा दी गई है. केंद्र के भीतर मोबाइल, ब्लूटूथ, कैलकुलेटर सहित सभी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस लेकर प्रवेश वर्जित है. सभी परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र पर 10 मिनट पहले पहुंचने का निर्देश दिया गया था.

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के एक अधिकारी ने कहा, “12वीं (इंटरमीडिएट) परीक्षा की तर्ज पर इस बार मैट्रिक की उत्तर पुस्तिका और ओएमआर शीट पर परीक्षार्थियों का नाम, रोल नंबर, रोल कोड और विषय कोड प्रिंटेड मिलेगा.”

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.