OTT की दुनिया में छाये ये 10 कलाकार, जीता दिल और अवॉर्ड

by

साल 2020 में कई बेहतरीन वेब सीरीज़ और फ़िल्में विभिन्न ओटोटी प्लेटफॉर्म्स पर रिलीज़ हुईं. इन वेब सीरीज़ के ज़रिए कुछ कलाकारों की परफॉर्मेंस को ख़ूब सराहा गया. इन्हें लोकप्रियता और शोहरत के साथ अवॉर्ड भी मिले. इनमे से कुछ ऐसे थे, जिन्होंने इस साल अप्रत्याशित पहचान मिली.

प्रतीक गांधी

हंसल मेहता की वेब सीरीज़ स्कैम-1992 स्टॉप ब्रोकर हर्षद मेहता की बायोपिक है, जिसमें उनका फर्श से अर्श तक का सफ़र दिखाया गया था. सोनी लिव पर स्ट्रीम हुई इस वेब सीरीज़ की जमकर तारीफ़ हुई और फ़िल्म में हर्षद मेहता का किरदार निभाने वाले गुजराती कलाकार प्रतीक गांधी स्टार बन गये. प्रतीक कई सालों से गुजरात मनोरंजन उद्योग का हिस्सा हैं, मगर पहली बार उनका नाम देशभर में गूंजा.

जितेंद्र कुमार

अमेज़न प्राइम की सीरीज़ पंचायत में जितेंद्र कुमार ने लीड रोल निभाया. गांव में प्रधान स्तर की राजनीति पर बनी इस सीरीज़ को ख़ूब सराहा गया और जितेंद्र की परफॉर्मेंस की जमकर तारीफ़ हुई. सीरीज़ में रघुवीर यादव और नीना गुप्ता मुख्य स्टार कास्ट का हिस्सा थे. जितेंद्र को बेस्ट एक्टर इन कॉमेडी सीरीज़ केटेगरी में फ़िल्मफेयर अवॉर्ड दिया गया.

Read Also  एसोटेक हिल्स 30 माह में पूरी नहीं कर पाई पीएम आवास योजना के तहत पहला हाउसिंग प्रोजेक्ट, अब लॉकडाउन का कर रही है बहाना

जयदीप अहलावत

अनुष्का शर्मा निर्मित क्राइम वेब सीरीज़ पाताल लोक इस साल की सबसे अधिक चर्चित सीरीज़ में से एक रही. एक सेलिब्रेटेड टीवी जर्नलिस्ट की हत्या की साजिश पर बनी इस सीरीज़ में जयदीप अहलावत ने इंस्पेक्टर हाथीराम का किरदार निभाया. अपनी दमदार परफॉर्मेंस के लिए जयदीप को तारीफ़ों के साथ बेस्ट एक्टर इन ड्रामा सीरीज़ केटेगरी में फ़िल्मफेयर अवॉर्ड मिला.

अभिषेक बनर्जी

पाताल लोक में अभिषेक बनर्जी को उनके नेगेटिव किरदार के लिए ख़ूब सराहना मिली. सीरीज़ में अभिषेक ने निर्दयी हत्यारे हथौड़ा का किरदार निभाया था. अभिषेक इसके अलावा प्राइम ओरिजिनल अनपॉज़्ड में भी नज़र आये.

दिव्येंदु

दिव्येंदु साल 2020 में ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर छाये रहे. मिर्ज़ापुर 2 में मुन्ना त्रिपाठी के अलावा ज़ी5 और ऑल्ट बालाजी की सीरीज़ बिच्छू का खेल में उन्होंने लीड रोल निभाया.

Read Also  एसोटेक हिल्स 30 माह में पूरी नहीं कर पाई पीएम आवास योजना के तहत पहला हाउसिंग प्रोजेक्ट, अब लॉकडाउन का कर रही है बहाना

पंकज त्रिपाठी

पंकज त्रिपाठी ने हाल के दिनों में अपनी पहचान पुख्ता की है. मिर्ज़ापुर 2 में कालीन भैया के किरदार में पंकज ने अपना जलवा दिखाया, वहीं अनुराग बसु की नेटफ्लिक्स पर आयी फ़िल्म लूडो के ज़रिए उन्होंने ख़ूब तारीफ़ें बटोरीं. हाल ही में आयी डिज़्नी प्लस हॉटस्टार की सीरीज़ क्रिमिनल जस्टिस- बिहाइंड क्लोज़्ड डोर्स में एडवोकेट माधव मिश्रा के किरदार ने पंकज की अदाकारी ने दर्शकों को प्रभावित किया.

रसिका दुग्गल

मिर्ज़ापुर 2 में कालीन भैया की पत्नी के रोल में रसिका दुग्गल ने प्रभावित किया. वहीं, नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ हुई मीना नायर की सीरीज़ अ सूटेबल बॉय के ज़रिए रसिका सुर्खियों में रहीं.

बरुण सोबती

टीवी एक्टर बरुण सोबती ने भी इस साल अपने अभिनय की छाप छोड़ी. वूट सिलेक्ट की सीरीज़ असुर और इरोस नाऊ पर आयी हलाहल में अपने सशक्त अभिनय से बरुण ने प्रभावित किया.

Read Also  एसोटेक हिल्स 30 माह में पूरी नहीं कर पाई पीएम आवास योजना के तहत पहला हाउसिंग प्रोजेक्ट, अब लॉकडाउन का कर रही है बहाना

तृप्ति डिमरी

अनुष्का शर्मा निर्मित नेटफ्लिक्स की फ़िल्म बुलबुल में तृप्ति डिमरी ने लीड रोल निभाया. इस हॉरर थ्रिलर फ़िल्म में डिमरी की अदाकारी को पसंद किया गया. उन्हें बेस्ट एक्टर फीमेल (वेब ओरिजिनल फ़िल्म) केटेगरी में फ़िल्मफेयर अवॉर्ड दिया गया.

सुष्मिता सेन

डिज़्नी प्लस हॉटस्टार की सीरीज़ आर्या से सुष्मिता सेन ने लम्बे अर्से बाद एक्टिंग में वापसी की. सुष्मिता का ओटीटी डेब्यू कामयाब रहा. एक गैंगस्टर परिवार की सदस्य के रूप में सुष्मिता को ख़ूब पसंद किया गया. सुष्मिता को बेस्टर एक्टर इन ड्रामा सीरीज़ फीमेल केटेगरी में फ़िल्मफेयर अवॉर्ड भी मिला.

2020 में कोरोना वायरस लॉकडाउन की वजह से ओटीटी प्लेटफॉर्म्स का ख़ूब प्रसार हुआ और इसके साथ दर्शकों को भी मनोरंजन का नया ज़रिया मिला. आने वाले साल में यह सिलसिला जारी रहने की उम्मीद है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.