Take a fresh look at your lifestyle.

टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस लोगों के भविष्य के साथ अब करेगी पर्यावरण की भी सुरक्षा

0

ऽ हर टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस टर्म प्लान की खरीद पर एक पेड़ लगाकर भारत में हरित क्षेत्र बढ़ाने का प्रस्ताव
ऽ टर्म पॉलिसी धारक अब हरित क्षेत्र के विस्तार में योगदान कर बनेंगे रक्षाकरण हीरो
ऽ यह पहल टाटा समूह के सामाजिक तौर पर ज़िम्मेदार और पर्यावरण के लिहाज़ से पुख्ता तरीके से कारोबार करने की नीति के अनुरूप है

मुंबईए सितम्बर 2019रू ग्लोबल वार्मिंग से पैदा पर्यावरण सम्बन्धी समस्याओं के समाधान की दिशा में टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस ने अपनी नई पहल रक्षाकरण हीरो के ज़रिये एक ठोस कदम उठाया है। यह टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस की सुरक्षा की अवधारणा के अनुरूप है जिससे लोगों का भविष्य सुरक्षित होता है। इसी नीति के तहत इस नई पहल की शुरुआत की गई है जो पृथ्वी के सामूहिक भविष्य की सुरक्षा का भरोसा दिलाती है।

टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस ने हर पालिसी की खरीद पर पालिसी धारक के नाम पर एक पौधा लगाने की योजना बनाई है। इन पौधों को देश भर में नियत क्षेत्रों में लगाया जायेगा ताकि देश में अत्यावश्यक हरित क्षेत्र का विस्तार किया जा सके।

इस पहल के ज़रिये उपभोक्ता अब न केवल अपने परिवार को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करेंगे बल्कि वे विश्व हरा.भरा बनाने में भी सक्रिय भूमिका निभाएंगे। वे अपने परिवार के भविष्य की सुरक्षा जीवन बीमा पॉलिसी खरीदने के साथ अपेक्षाकृत अधिक हरे.भरे और स्वच्छ पर्यावरण के वायदे के साथ कर सकेंगे।

भारत की निजी क्षेत्र की पांच शीर्ष बीमा कंपनियों में से एक टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस ;वित्त वर्ष 2018.19 के व्यक्तिगत भारत नए कारोबार प्रीमियम के लिहाज़ सेद्ध ने देश में हरित क्षेत्र बढ़ाने की दिशा में काम करने वाली संस्था ग्रो.ट्री के साथ गठजोड़ किया है जिसके तहत ग्रो.ट्रीए टाटा एआईए लाइफ के उपभोक्ताओं द्वारा खरीदी गई हर पॉलिसी के एवज़ में एक पेड़ लगाएगी।

टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस के अध्यक्ष और टाटा संस के मुख्य वित्त अधिकारी श्री सौरभ अग्रवाल ने इस पहल का उद्घाटन किया जिसका नेतृत्व टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी श्री ऋषि श्रीवास्तव कर रहे हैं।

इस मौके पर टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस के अध्यक्ष और टाटा संस के मुख्य वित्त अधिकारी श्री सौरभ अग्रवाल ने कहाए टाटा एआईए लाइफ की यह पहल टाटा समूह की प्रकृति और प्रतिभागितापूर्णए सतत और पारिस्थितिकी को सुदृढ़ करने वाले विकास के लक्ष्य को प्राप्त करने की नीति के अनुरूप है। समूह का उद्देश्य हमेशा से शेयरधारकों के लिए लाभ की स्थिति तैयार करने साथ सम्बद्ध पक्षों के लिए मूल्य निर्माण करना रहा है

उन्होंने कहाएवायु की गुणवत्ता तेज़ी से घटने और हरित क्षेत्र में आ रही कमी के सम्बन्ध में बढ़ती चिंता के बीच हमारा मानना है कि हमें जंगल की कटाई से होने वाले नुकसान के सम्बन्ध में सक्रिय भूमिका निभानी चाहिए। मैं ऋषि और टाटा एआईए लाइफ को पर्यावरण सुरक्षा से जुड़ी इस समावेशी पहल के लिए बधाई देता हूँ।
टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी श्री ऋषि श्रीवास्तव ने कहाए हम रक्षाकरण हीरो पहल के बारे में वाकई उत्साहित हैं क्योंकि यह हमें लोगों को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने के साथ पर्यावरण की सुरक्षा प्रदान कर समाज के लिए कुछ करने के हमारे उद्देश्य को पूरा करता है। हमारे उपभोक्ता हीरो हैं सिर्फ इसलिए नहीं कि वे अपने परिवार के भविष्य की सुरक्षा करते हैं बल्कि इसलिए भी कि वे पर्यावरण की सुरक्षा कर हमारे सामूहिक भविष्य को भी सुरक्षित करते हैं। हमारे उपभोक्ता असली हीरो हैं जो पर्यावरणीय वहनीयता को बढ़ावा देते हैं।

उन्होंने कहाए मुझे पॉलिसी धारकों की ओर से मिले उत्साहजनक प्रतिक्रिया से ख़ुशी हो रही है। तेज़ी से घटती हरियाली के बीच हमें ऐसी पहल शुरू करने का फक्र हो रहा है जो हमारी आने वाली पीढ़ी के लिए अपेक्षाकृत अधिक स्वच्छ और उज्जवल भविष्य का भरोसा दिलाती है।
टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस ने ग्रो.ट्री के साथ मिलकर पॉलिसी धारको द्वारा खरीदे गए हर टर्म प्लान के लिए के पौधा लगाने का काम शुरू कर दिया है। वृक्षारोपण कर्नाटक के चिंतामणि के ग्रामीणोंए ओड़िशा के कोरापुट में रहने वाले आदिवासियों और पश्चिम बंगाल के
सुंदरबन राष्ट्रिय उद्यान के बाहरी इलाकों में बाघों के लिए किया जायेगा। इस पहल के तहत मध्य प्रदेश के हरदा में किसानोंए झारखंड में हाथियों और आंध्रप्रदेश के श्रीकाकुलम स्थित आदिवासियों के लिए भी पेड़ लगाए जायेंगे। शुरुआती दौर में टाटा एआईए ने कर्नाटक और ओड़िशा में 1ए50ए000 पेड़ लगाने की योजना बनाई है।
इस पहल का ब्यौरारू

ऽ पॉलिसी धारक एक टर्म प्लान खरीदता है
ऽ पॉलिसी धारक को पॉलिसी दस्तावेज के साथ एक विशेष रूप से तैयार व्यक्तिगत प्रमाणपत्र मिलेगा जिसमें उन्हें
टाटा एआईए लाइफ.ग्रो.ट्री की पहल के बारे में जानकारी दी जाएगी
ऽ इस पत्र में एक विशिष्ट नंबर होगा। यह उस पौधे का जीयो टैग होगा जो उस ग्राहक के नाम पर लगाया गया होगा।
ऽ ग्राहक दिए गए वेबसाइट पर लॉग इन कर अपना नंबर डालेंगे
ऽ वे देख सकेंगे कि उनका पौधा कहाँ लगाया गया है
ऽ यह पहल पॉलिसी.धारक को हीरो बनाती हैए न सिर्फ अपने परिवार के लिए जिनका वे भविष्य सुरक्षित करते हैं

बल्कि सभी देशवासियों के लिए क्योंकि वे पर्यावरण की सुरक्षा कर रहे हैं।
ऐसे समय में जबकि ग्लोबल वार्मिंग बाढ़ए सूखाए वायु प्रदूषणए जल प्रदूषण और कई अन्य तरीकों से देश में तबाही मचा रही हैए आवश्यक है कि जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से निपटने के लिए ठोस कदम उठाया जाये जो हर देश और विश्व भर के प्राणियों को प्रभावित कर रहा है। टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस की रक्षाकरण हीरो पहल ग्लोबल वार्मिंग से मुकाबले और अपने देश एवं पूरी पृथ्वी के सामूहिक भविष्य की सुरक्षा के लिए बेहतरीन शुरुआत है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More